भोपाल. राज्य सरकार ने केन-बेतवा नदी को जोड़ने की औपचारिक मंजूरी दे दी गई है. इस परियोजना के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ और शिवराज सिंह चौहान ने अपने अफसरों को इस परियोजना के लिए रोड मेप तैयार करने के निर्देश दे दिए हैं.
 
सोमवार को जल संसाधन नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ और सीएम शिवराज राज सिंह चौहान के साथ बैठक की. मीटिंग के बाद दोनों नदी को जोड़ने की मंजूरी दी गई है. इसी के साथ दोनों मुख्यमंत्रियों ने रोडमेप तैयार करने के निर्देश भी दे दिए हैं.
 
बता दें केन बेतवा लिंक परियोजना 9 सालों में पूरी होगी. इस परियोजना में 9393 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. देश को सूखा एवं बाढ़ से बचाने के लिए महत्वाकांक्षी नदी जोड़ो कार्यक्रम के तहत इस परियोजना का काम पूरा किया जाएगा.
 
 
इस परियोजना के तहत केन नदी पर एक बांध का निर्माण होगा साथ ही यह 22 किलोमीटर नहर को बेतवा से जोड़ेगा. साथ ही ये प्रोजेक्ट मोदी सरकार की इंटरलिंकिग योजना सरकार की प्राथमिक सूची में सबसे ऊपर है.
 
गौरतलब है कि साल 2004 अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के कार्यकाल में बने नदी जोड़ो कार्यक्रम की इस पहली परियोजना को लेकर 2005 में केन्द्र सरकार तथा MP एवं UP सरकार के बीच त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किये थे.