अहमदाबाद : कहते हैं हुनर कभी छुपाये नहीं छुपता, किसी न किसी दिन वो अपनी रोशनी से दुनिया को चकाचौंध कर ही देता है. आप को यकीन नहीं होगा कि एक वायरल वीडियो ने किस तरह से राख में पड़े हुए एक वॉचमन को रतन बना दिया. जी हां ऐसा ही कुछ हुआ अनमोल रतन की जिंदगी में. 
 
गुजरात के अहमदाबाद की फिजाओं में पिछले कई दिनों से एक आवाज गूंज रही थी. एक ऐसी मधुर आवाज जिसे जो भी सुनता दीवाना हो जाता था, लेकिन ये आवाज बहुत दिनों तक गुमनामी में गूंजती रही. लेकिन अब इस आवाज को सोशल मीडिया का सहारा मिल चुका है. अब हर कोई इस आवाज जो सुनना चाहता हौ और ये आवाज है वॉचमैन की नौकरी करने वाले अनमोल रतन की. 
 
दरअसल कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक विडियो वायरल हो रहा था. पौने दो मिनट के वीडियो में वॉचमैन अनमोल रतन गुजराती में एक लोकगीत गा रहे हैं. उनकी आवाज इतनी शानदार है कि जिसने भी यह वीडियो देखा शेयर किए बिना न रह सका. इस तरह देखते ही देखते रतन की आवाज के दीवानों की लाइन लग गई. वो आवाज जो किसी ईमारत के बेसमेंट में गूंजती थी, वो आवाज जो कुछ चौकीदारों के बीच सुनाई देती थी, वो धीरे-धीरे पूरे शहर और राज्य भर में गूंजने लगी. लोग तलाश करने लगे कौन है ये अनमोल रतन, कहां है ये वॉचमैन, जिसकी आवाज में गजब का जादू है.
 
सचिन-जिगर करना चाहते हैं रतन के साथ काम
उनकी गायन की शिक्षा शुरू हो चुकी है. अब मशहूर कंपोजर सचिन-जिगर ने रतन के साथ काम करने की इच्छा जाहिर की है. एक प्रॉड्यूसर ने रतन से वादा किया है कि वह अपनी अगली फिल्म में रतन से एक गाना गवाएंगे. रतन कहते हैं कि इस सब के लिए वह अपने दोस्त के कर्जदार रहेंगे जिसने उनका वीडियो बनाकर अपलोड किया.
 
क्या है रतन की कहानी?
एक रात ड्यूटी के दौरान यूं ही अनमोल रतन गाना गा रहे थे. उसी दौरान उनका वीडियो बनाया गया, जो बिजली की स्पीड से वायरल हुआ जिसका ट्वीट हजारो बार रीट्वीट हुआ. यहां तक की बड़े-बड़े कलाकारों ने उसे रीट्वीट किया और अनमोल रतन जो अब तक राख के ढेर में था अब सचमुच अनमोल हो गया है. 
 
रतन बचपन से ही गाने के शौकीन रहे हैं लेकिन कोई उचित मंच न मिलने के कारण उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर नहीं मिल पाया. नौकरी की तलाश में अपने गांव से वह अहमदाबाद चले आए. इस दौरान वह अपना हुनर दिखाने के लिए मौका भी तलाशते रहे. यहां तक कि काम के दौरान भी रतन गाना गाया करते थे. जो भी उनको सुनता वह दाद दिए बिना न रह पाता. धीरे-धीरे उनके चाहने वालों की संख्या बढ़ने लगी.
 
एक दिन उनके एक दोस्त ने उनका गाना रिकॉर्ड करके सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया. बस फिर क्या था, रतन की आवाज का जादू इस कदर छाया कि देखते ही देखते वीडियो वायरल हो गया और रतन मशहूर हो गए. रतन सिंगिंग रिएलिटी शोज में परफॉर्म करना चाहते थे लेकिन बिना किसी सपॉर्ट के यह संभव नहीं हो पाया. हालांकि नवरात्रि के दौरान उनकी आवाज को गांववालों और ऑर्केस्ट्रा मेंबर्स से काफी तारीफ मिलती थी.
 
रतन को तराशने वाले अब मिल चुके हैं और इसीलिए रातोंरात मशहूर हुए 20 वर्षीय रतन की खुशी का अब ठिकाना नहीं है. म्यूजिक इंडस्ट्री में नाम कमाने के लिए वह कड़ी मेहनत करने को तैयार हैं. उन्होंने खुद से ही संगीत सीखा है. वह कोई भी गीत बहुत ध्यान से सुनते हैं और इसके बाद जब वह गाते हैं तो उनकी आवाज हूबहू गीत के असली गायक जैसी लगती है. 
 
अपने माता-पिता के बारे में रतन बताते हैं, ‘मेरे माता-पिता इतने पढ़े-लिखे नहीं हैं और उन्हें मेरे हुनर के बारे में बमुश्किल ही कुछ जानकारी है. मेरी मां मुझ पर पढ़ने के लिए दबाव डालती रहती थीं.’ रतन कहते हैं कि अगर वह बहुत सफल हो जाते हैं तो भी गुजराती गाने उनकी प्राथमिकता रहेंगे. उस्मान मीर और कीर्तिदान गाधवी उनके पसंदीदा गायक हैं. उन्हें सोनू निगम और फतेह अली खान की आवाज भी पसंद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App