सत्य प्रकाश शर्मा: मुंबई लोकल में सफर करने वाले यात्रियों को कानून का कड़ाई से पालन करवाने के लिए रेलवे ने नई मुहिम शुरू की है. रेलवे ने सभी लोकल स्टेशनों पर कार्ड स्वाइप मशीन लगाने का फैसला किया है.
 
मतलब अब आप मुंबई लोकल में सफर के दौरान कानून को हाथ में लेते हैं तो उसके लिए लगने वाली जुर्माने की राशि आपको कार्ड स्वाइप करके ही देनी पड़ेगी. कार्ड से पेमेंट करने पर बकायदा आपको उसकी रीसिप्ट भी मिलेगी. अंधेरी आरपीएफ के मुताबिक इस स्टेशन पर औसतन 60 लोग हर दिन कानून तोड़ने के मामले में पकड़े जाते हैं.
 
पिछले साल 17 हजार लोगों को पकड़ा गया था, जिनसे 78 लाख रुपए जुर्माने के रूप में वसूला गया था. आपको बता दें कि केंद्र सरकार नोटबंदी के बाद से ही पूरे देश में कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.
 
इसी के तहत मुंबई लोकल के स्टेशनों में कार्ड स्वाइप मशीन लगाई जा रही है. मशीन लग जाने के बाद जर्माने में वसूली जाने वाली राशि सीधे सरकार के खाते में आ जाएगी. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगाया जा सकता है. इंडियन रेलवे पायलट प्रोजेक्ट के तहत देश के कई रेलवे स्टेशनों को कैशलेस बनाने पर काम कर रहा है.