नई दिल्ली. अक्सर यह कहा जाता है कि एंड्राइड के चाहने वालों की संख्या इसलिए ज्यादा है क्योंकि आईओएस का इस्तेमाल मुश्किल है. दरअसल ऐसा कहने वालों को अगर एप्पल आईफोन से जुडी इन ट्रिक्स की जानकारी होती तो शायद वह ऐसा नहीं सोचते.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
हम यहां ऐसी 10 ट्रिक्स की बात करने वाले हैं जिन्हें जान कर आपको एंड्राइड के आगे आइओएस ज्यादा कमाल का लगने लगेगा. 
 
 1. म्युज़िक पर लगाएं टाइमर
 
क्या आप चाहते हैं कि सोने से पहले आप अपनी पसंदीदा प्लेलिस्ट को सुन सकें और आपको सोते हुए म्युज़िक को बंद करने की कोई टेंशन भी ना हो. आप आईफोन में ऐसा कर सकते है. इसके लिए आपको क्लॉक ऐप में जाना होगा. इसके बाद आप टाइमर में जा कर रिंगटोन को स्टॉप प्लेइंग पर सेट कर दें. इस तरह आप अपने म्युज़िक पर टाइम लिमिट लगा सकेंगे.
 
2. टेक्स्ट, अलर्ट और फोन कॉल्स के लिए सेट करें अलग-अलग वाइब्रेशन पैटर्न
 
आप अपने आईफोन में एक तरह के वाइब्रेशन पैटर्न के साथ रहने को मजबूर नहीं हैं. अगर सेटिंग्स में जा कर आप साउंड>रिंगटोन>वाइब्रेशन में जाएं तो आपको न्यू वाइब्रेशन का ऑप्शन मिलेगा. यहां आप उंगलियों से स्क्रीन को टच कर नया वाइब्रेशन पैटर्न बना सकेंगे. 
 
3. फ़्लैश लाइट से लें LED नोटिफिकेशन का काम 
 
आप अपने आइफोन की फ़्लैश को एलईडी नोटिफिकेशन के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए आपको  सिर्फ सेटिंग्स में जाकर जनरल>एक्सेसिबिलिटी में इस फीचर को इनेबल करना होगा.
 
4. लिखते हुए हो जाए गलती तो शेक करें
 
आगर आप अपने लिखे कंटेंट के गलत होने पर फोन द्वारा उसे ठीक किये जाने का इंतज़ार करते हैं तो बेहतर है आप अपने आईफोन को शेक करें और झट से दोबारा लिखे.
 
5. RAM को साफ़ कर बढ़ाएं फोन की स्पीड 
 
आप अपने आईफोन की रैम को साफ़ कर फोन की स्पीड बढ़ा भी सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन के पावर बटन को दबा कर रखना होगा. ऐसे में जब फोन को स्विच ऑफ करने का मैसेज सामने आये तो होम बटन को  दबा कर आप अपने फोन की रैम साफर कर सकते हैं. 
 
6. इस तरह देखें सफारी में खोले टैब 
 
आप अपने आईफोन में सफारी ब्राउज़र का इस्तेमाल करने के बाद जब बाहर आते हैं तो आपका ब्राउज़र याद रखता है कि आखरी बार आप कहां थे. इसके लिए आप  “+” आइकन पर जा कर आखरी टैब्स चेक कर सकते हैं. 
 
7. यह ट्रिक बचा सकती है आपकी जान
 
अगर आप अपने आईफोन पर पैटर्न लॉक रखते हैं तो आपको यह ख्याल जरूर आता होगा कि इमरजेंसी में कोई आपके फोन को कैसे इस्तेमाल कर पाएगा. इसके लिए आपको हेल्थ ऐप में जा कर अपनी सेहत से जुडी जरुरी जानकारियां भर देनी चाहिए. जिस से इमरजेंसी में डॉक्टर तक आपके बारे में कोई भी सही जानकारी पहुंचा पाएगा. 
 
8.   ई मेल में दिखेंगे सिर्फ अनरीड मेल
 
अगर आप अपने आईफोन में सिर्फ अनरेड मेल्स देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ एडिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 
 
9. ऐसे करें हार्ड रीसेट
 
आप अपने आईफोन को हार्ड रीसेट भी कर सकते हैं. लेकिन ऐसा तभी करें जब आपका फोन बहुत स्लो हो जाए. इसके लिए आपको सिर्फ होम और लॉक बटन एक साथ दबाना होगा. 
 
10. इस तरह देखें टेक्स्ट मैसेज का समय 
 
अगर आप चाहते हैं कि आप यह जान पाएं कि आपने जो मैसेज भेजे हैं उनका समय क्या है तो आपको सिर्फ फोन की लेफ्ट साइड को टच करना होगा. इसके बाद आपको मिलने वाले और आपके भेजे मैसेज का समय आपको दिखने लगेगा.