नई दिल्ली. टोक्यो में एक मुहिम के तहत तीन पुरुष गवर्नर गर्भवती बनकर घूम रहे हैं. उन्होंने पुरुषों को घर के कामकाज के प्रति जागरुक करने के लिए ऐसा रूप बनाया है. टोक्यों में यह अभियान ‘गर्भवती गवर्नर’ के नाम से चलाया जा रहा है. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
जापान में घर का कामकाज अधिकतर महिलाएं करती हैं. जापानी पुरुष महिलाओं को घरेलू काम में बहुत कम मदद करते हैं. साल 2014 में ‘आर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट’ के एक अध्ययन में यह बात सामने आई थी कि पुरुष रोज एक घंटा ही ऐसा काम करते हैं, जिसके लिए उन्हें कोई भुगतान नहीं मिलता। वहीं, महिलाएं ऐसा काम रोज पांच घंटे करती हैं. 
 
पुरुषों को महिलाओं पर पड़ने वाले घरेलू कामकाज के बोझ के प्रति जागरुक करने के लिए दक्षिणी-पश्चिमी प्रांत के तीन र्गवनरों ने यह अनूठा अभियान शुरू किया है. उन्होंने एक ऐसी जैकेट पहनी है जिसमें उभरा हुआ पेट बना है, जिससे गर्भ होने के संकेत मिलते हैं. 
 
कामों में होने लगी दिक्कत 
यह अभियान पिछले हफ्ते शुरू हुआ था. इसके तहत तीनों गर्वनर सात किलो की यह जैकेट पहनकर ही घूम रहे हैं और सारे काम कर रहे हैं. अब वे अटपटे तरीके से सीढ़ियां चढ़ते हैं. घर  के लिए सामान खरीदकर ले जाते हैं और बस में सीट मिलने के लिए इंतजार में खड़े दिखते हैं. 
 
गर्भ का आभास देने वाली यह जैकेट पहनने के बाद एक गवर्नर को मोजे पहनने और कपड़े सूखाने में दिक्कत होती है. मियाजाकी प्रांत के गवर्नर शुंजी कोनो कहते हैं कि वह समझ सकते हैं कि गर्भ में बच्चा लेकर घर का काम करना कितना मुश्किल है.