नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) विभिन्न सेवाओं/पदों पर 440 इंजीनियरों की भर्ती के लिए ‘इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा, 2017’ का आयोजन करने जा रहा है. प्रारंभिक परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार इसके लिए आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
ये नियुक्तियां सविल इंजीनियरिंग, मेकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलिकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग विषयों से की जाएंगी. इनके लिए आॅनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. पदों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां आगे दी गई हैं.
 
योग्यता
मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित इंजीनियरिंग विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त की हो या कोई समकक्ष योग्यता हो. ऐसे ​उम्मीदवार जिनकी इंजीनियरिंग परिक्षा के अंतिम वर्ष का परिणाम नहीं आया है, वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, उन्हें लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद डिटेल एप्लिकेशन फॉर्म भरते समय परीक्षा में पास होने का परिणाम प्रस्तुत करना होगा.
 
आयु सीमा
1 जनवरी 2017 को अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 30 साल से कम होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में एससी, एसटी उम्मीदवारों को पांच साल और ओबीसी आवेदकों को तीन साल की छूट दी गई है.
 
चयन प्रक्रिया
लिखित परीक्षा और पर्सनेलिटी टेस्ट के आधार पर चयन होगा. एक परीक्षा में सफल होने के बाद ही दूसरी के लिए बुलाया जाएगा. 
 
आवेदन शुल्क
अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. शुल्क का भुगतान एसबीआई बैंक में नकद या नेट बैंकिंग के जरिए करना होगा. आरक्षित श्रेणी के लिए शुल्क नहीं रखा गया है.
 
ऐसे करें आवेदन
इस परीक्षा के लिए आॅनलाइन आवेदन किया जाएगा. यूपीएससी की वेबसाइट (www.upsconline.nic.in) पर इसके लिए लिंक दिया गया है. आवेदन पंजीकरण के दो भागों में पूरा होगा. आवेदन प्रक्रिया 26 अक्टूबर तक चलेगी. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.