नई दिल्ली. देवी दुर्गा को समर्पित नवरात्रि का महा-त्योहार शुरू हो गया है. प्रतिपदा दो दिन होने के कारण आज भी मां शैलपुत्री की पूजा हो रही है. मान्यताओं के मुताबिक नवरात्रि में किए गए टोटके हमेशा कारगर होते हैं.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
मनपसंद लड़की से शादी के लिए
नवरात्रि के किसी सोमवार को शिव मंदिर में जाएं और मंदिर की सफाई करें. फिर शिवलिंग की पूजा दूध, दही, घी, शहद और शक्कर के साथ करें. उसके बाद उसी दिन रात में ऊं नमः शिवाय के जप के साथ 108 आहुति दें. ऐसा आपको नवरात्रि से शुरू करके अगले 40 दिन करना होगा.
 
 
अचानक धन लाभ के लिए
नवरात्रि में किसी दिन बंद शांत कमरे में उत्तप दिशा की ओर मुख करते पीला आसन लगाकर बैठ जाएं. सामने दीपक जलाएं. ये सभी संध्या तक जलने चाहिए. इन नौदज दीपकों के सामने लाल चावल की एक ढेरी बनाकर उस पर श्रीयंत्र रखें,. श्रीयंत्र की विधिवत पूजा करें. अब इस श्रीयंत्र को घर के पूजा स्थल में स्थापित करें. इससे आपको जल्द ही धन लाभ होगा.
 
इंटरव्यू में सफलता के लिए
नवरात्रि में किसी भी दिन प्रातः काल स्नान करें और श्वेत रंग के आसन पर पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठें. अपने सामने पीला कपड़ा बिछाकर उस पर 108 मनकों वाली रुद्राक्ष की माला रखें. अब इस पर केसर और इत्र छिड़क कर माला को धूप, दीप के साथ विधिवत पूजा केरं. इसके बाद जब भी इंटरव्यू देने जाएं तो इस माला को अवश्य धारण करें. सफलता मिलेगी.
 
अमीर बनने के लिए
नवरात्रि में पूरे नौ दिन एक पीपल के पत्ते पर राम नाम लिखकर और उस पर लड्डू रखकर हनुमान जी की प्रतिमा पर चढ़ाएं. ऐसा करने से आपके घर की दरिद्रता दूर होगी.
 
शीघ्र विवाह के लिए 
यदि आपकी शादी में कोई परेशानी आ रही है तो नवरात्रि में शिव-पार्वती की एक तस्वीर अपने पूजा स्थल में रखें और विधिवत पूजा करें. उसके बाद ‘ऊँ शं शंकराय सकल-जन्मार्जित-पाप-विध्वंसनाय, पुरुषार्थ-चतुष्टय-लाभाय च पतिं मे देहि कुरु कुरु स्वाहा’ मंत्र से 10 माला जप करें. ऐसा करने से जल्द ही आपकी शादी हो जाएगी.
 
आप सभी को इनखबर टीम की ओर से नवरात्रि की ढेरों शुभकामनाएं. आपका दिन मंगलमय हो!