नई दिल्ली. ‘मजे उड़ाओ डेटा नहीं’ यह नारा है यूट्यूब का जो कि सिर्फ भारतीयों के लिए एक ख़ास ऐप्लिकेशन लॉन्च करने वाली है. इस ऐप का नाम होगा ‘यूट्यूब गो’. यह ऐप ख़ास तौर पर कमजोर इंटरनेट कनेक्शन और बेहद कम डेटा के इस्तेमाल में यूट्यूब की विडियो डाउनलोड करने का ऑप्शन आपको देगी. 
 
बता दें कि यह ऐप ख़ास तौर पर भारतीयों के लिए बनाई गयी है ताकि हर कोई यूट्यूब बिना किसी परेशानी के एक्सपीरियंस कर सके. गूगल का दावा है कि इस ऐप्लिकेशन पर 2जी इंटरनेट कनेक्शन पर भी आप बिना बफरिंग के  विडियो देख पाएंगे.  इस ऐप्लिकेशन के बारे में गूगल ने जानकारी दी है कि अगले साल की शुरुआत में  यह सभी के लिए उपलब्ध होगी.
 
यह होंगे फीचर
 
यह एक आम यूट्यूब ऐप जैसी ही ऐप्लिकेशन होगी. जहां मेन स्क्रीन पर आपको पॉपुलर कंटेंट दिखाई देगा और साथ ही सर्च ऑप्शन में आप अपनी पसंद की विडियो सर्च कर पाएंगे. लेकिन आम यूट्यूब से हट कर भी इसमें कई ऑप्शन होंगे जो इसे ख़ास बनाएंगे. जैसे कि 
 
डाउनलोडिंग होगी कंप्रेस्ड
 
 
आम यूट्यूब की तरह ही इसमें आपके पास विडियो को डाउनलोड करने का ऑप्शन होगा लेकिन इसमें डाउनलोडिंग होगी बेहद कम्प्रेस तरीके से होगी. इस तरह आप बिना  ज्यादा डेटा खर्च किये विडियो देख पाएंगे. 
 
देख पाएंगे प्रीव्यू 
 
 
इस ऐप में आप विडियो को डाउनलोड ही नहीं बल्कि डाउनलोड करने से पहले देख भी पाएंगे. दरअसल इस ऐप में डाउनलोड के अलावा प्रीव्यू का  ऑप्शन भी मौजूद रहेगा. जिसमें आप विडियो के कुछ अंश देख पाएंगे जिस से आप बेकार की विडियो डाउनलोड करने से बच पाएंगे. 
 
शेयर कर पाएंगे डाउनलोडेड विडियो 
 
 
इस ऐप में वाई-फाई डायरेक्ट के जरिये  आपके पास डाउनलोडेड वीडीओ को अपने दोस्तों के साथ बांटने का ऑप्शन भी उपलब्ध रहेगा. फिलहाल इस लिंक पर जा कर आप इस ऐप्लिकेशन के लिए साइन अप कर सकते हैं. ऐसा करने पर आपको एक मेल या मैसेज के जरिये इस ऐप के मार्किट में आने पर आपको सूचित कर दिया जाएगा.