नई दिल्ली. यूपी पुलिस में भर्ती होने का बेहतरीन मौका है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस आरक्षी के 200 पदों पर नौकरियां निकाली हैं. 10वीं कक्षा पास उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
पुलिस आरक्षी के 200 पदों पर ये भर्तियां कुशल खिलाड़ी कोटे से की जाएंगी. इनमें 160 पद पुरुषों के लिए 40 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. इनमें कुल 13 खेलों के आधार पर ये नियुक्तियां की जाएंगी. इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां इस प्रकार हैं : 
 
योग्यता
बोर्ड आॅफ हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट एजुकेशन यूपी से हाई स्कूल की परीक्षा पास की हो या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष परीक्षा पास की हो. इसके अलावा अभ्यर्थी के पास खेल संबंधी योग्यता भी होनी चाहिए. 
 
वेतनमान
5,200 रुपये से 20,000 रुपये. ग्रेड पे 2,000 रुपये होगा. 
 
आयु सीमा 
1 जुलाई 2016 को न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 25 साल उम्र होनी चाहिए. उत्तर प्रदेश के एससी, एसटी और ओबीसी को नियमानुसार छूट दी जाएगी. 
 
शारीरिक मानक
शारीरिक मानकों के तहत पुरुषों के लिए ऊंचाई 168 सेमी. रखी गई है और म​हिलाओं के लिए 152 सेमी. तय की गई  है. सीने की माप केवल पुरुषों के लिए 79 सेमी. रखी गई है. इसमें केवल 5 सेमी. का फुलाव होना चाहिए. 
 
आवेदन शुल्क 
सभी अभ्यर्थियों को 200 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे. 
 
भर्ती प्रक्रिया 
इसके तहत आवेदन पत्रों की जांच, खेल कुशलता व शारीरिक मानक परीक्षण, प्रमाणपत्रों का सत्यापन, शारीरिक/चिकित्सा परीक्षा और चरित्र सत्यपान को आधार बनाया जाएगा.
 
आवेदन प्रक्रिया 
आॅनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन प्र​क्रिया के तहत पहले पंजीकरण करना होगा, फिर आवेदन शुल्क जमा करना होगा और तीसरे चरण में आवेदन फॉर्म जमा करना होगा. आॅनलाइन आवेदन प्र​क्रिया 1 अक्टूबर 2016 ये शुरू होगी. अंतिम ​आवेदन 24 अक्टूबर तक किया जा सकेगा. भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए यहां क्लिक करें.