नई दिल्ली. पिछले दिनों रिलायंस जियो क्या लॉन्च हुआ देश में डाटागिरी का चेहरा बदल गया. हर तरफ जियो 4G के चर्चे हैं. जियो अपने ग्राहकों को फ्री और अनलिमिटेड इंटरनेट एक्सेस देने का वादा कर रहा है. यही नहीं 31 दिसंबर तक ये ऑफर सभी ग्राहकों के लिए है. तबतक उन्हें अनलिमिटेड इंटरनेट, वॉयस कॉल्स, मैसेज सारी सुविधाएं फ्री मिलेगी. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
जियो के इस ऑफर ने टेलीकॉम मार्केट में खलबली मचा दी है. अब सभी सर्विस प्रोवाइडर अपने ग्राहकों को बांधने के लिए एक से एक आकर्षक ऑफर ला रहे हैं. पर जियो के ऑफर्स के आगे सब फीका है. पर हम अगर कहें कि शायद जियो या और सभी कंपनियों का ये फ्री डाटा ऑफर एक झांसा है तो?
 
चलिए बताते हैं आपको 6 ऐसी बातें जो आपको फ्री के झांसे में फंसने से बचा सकती है- 
 
1-हर जगह नहीं मिलता 4G नेटवर्क
रिलायंस जियो 4G उन स्थानों पर भी उपलब्ध है जहां अन्य टेलिकॉम के द्वारा सही से 3G सेवाएं भी नहीं हैं. हालाँकि कई लोगों को जियो 4G के साथ कई जगहों पर ट्रेवलिंग में दिक्कतें आ रही हैं.
 
2. चाहिए होगा 4G फोन
यदि आप रिलायंस जियो 4G की शानदार इंटरनेट स्पीड और फ्री सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको  4G फोन लेना पड़ेगा. क्योंकि जियो केवल  4G में ही उपलब्ध है.
 
3. प्रीव्यू ऑफर अब हुआ वेलकम ऑफर
रिलायंस जियो की कमर्शियल लॉन्च से पहले जियो प्रीव्यू ऑफर अपने यूज़र्स को दे रही थी. जो कि 90 दिनों की वैलिड था, लेकिन अब जियो का ऑफर वेलकम ऑफर में बदल चुका है। जिसमें अनलिमिटेड डाटा अब लिमिटेड हो गया है.
 
4. 4G स्पीड में गिरावट 
रिलायंस जियो वैसे तो 4G स्पीड के दावे कर रहा है. पर कई यूज़र्स भीड़भाड़ वाले इलाकों में लो स्पीड की शिकायत कर रहे हैं.  इससे लोगों में मायूसी है.
 
5. सिम एक्टिवेशन में लगता है समय
रिलायंस जियो की डिमांड एक दम से काफी ज्यादा इजाफ़ा हुआ है. हालाँकि कंपनी ईकेवाईसी एक्टिवेशन की सुविधा के साथ आई है, लेकिन यह हर जियो स्टोर में उपलब्ध नहीं है. इस कारण से सिम एक्टिवेशन में काफी समय लग रहा है.
 
6. फ्री नाईट डाटा एक छलावा है
रिलायंस जियो फ्री नाईट डाटा का शानदार ऑफर देते हैं, लेकिन ये केवल तीन घंटों के लिए ही है. नाईट डाटा की समय सीमा रात दो बजे से सुबह 5 बजे तक का ही है. 
 
इसलिए जो लोग ये सोच रहे हैं कि अनलिमिटेड डाटा मिल रहा वो थोड़ी सावधानी से इस्तेमाल करें और सभी नियम और शर्तों का पता कर लें