नई दिल्ली. यदि आपको भी लगता है कि नौकरी के पैसे से आपका खर्च नहीं चल पा रहा है तो आप पार्ट टाइम जॉब का सहारा ले सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी नौकरियों के बारे में बताएंगे कि जिनसे आप घर बैठे हर घंटे 2 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
1. कॉपी एडिटर- यह नौकरी आप घर से आसानी से कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको भाषा की अच्छी समझ होनी चाहिए और लिखने में महारथ हासिल होनी चाहिए. इस नौकरी में आपको कंटेंट की भाषा और व्याकरण को ठीक करना होगा. इसके लिए आपको हर घंटे 1 हजार रुपए तक मिल सकते हैं. पैसा कंटेंट की साइज और शब्दों पर भी निर्भर करता है.
 
2. डाटा एंट्री- इस काम को करने के लिए आपके पास कंप्यूटर की सामान्य जानकारी होनी चाहिए. साथ ही आपकी टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए. इस काम के लिए आपको हर घंटे आपको 1000-1500 रुपये मिल सकते हैं.
 
3. सोशल मीडिया असिस्टेंट- इस जॉब को करने के लिए आपको पास सोशल मीडिया की समझ होनी चाहिए. कहने का मतलब है कि आपको फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, यूट्यूब आदि की समझ होनी चाहिए. इस काम के दौरान आपको किसी कंपनी या बेवसाइट के कंटेंट को दूसरे चैनल्स पर कम्यूनिकेट करना होगा. इस काम के लिए आपको हर घंटे 1500 रुपए मिल सकते हैं.
 
4. सॉफ्टवेयर डेवलपर- इस काम के लिए आपको प्रोग्रामिंग की समझ होनी चाहिए. सबसे बड़ी बात यह है कि आज के मार्केट में ऐसे लोगों की काफी मांग है. इस काम के लिए आपको प्रति घंटे 2000 रुपए तक मिल सकते हैं.
 
5. ऑनलाइन कम्यूनिकेशन एसोसिएट- इस काम के लिए आपके पास सोशल मीडिया की समझ होनी चाहिए. साथ ही आपकी कम्यूनकेशन स्कील अच्छी होनी चाहिए. ट्रेंड की समझ भी जरूरी है. इस काम के लिए आपको प्रति घंटे 1500-2000 रुपए मिल सकते हैं.