नई दिल्ली. रिलायंस जिओ ने बेशक 31 दिसम्बर तक के लिए इंटरनेट और फ्री कॉल्स अपने ग्राहकों को मुफ्त में देने की बात कही है लेकिन मौजूदा हालात देखते हुए ऐसा लगता है अधिकतर लोगों का फ्री इन्टरनेट पीरियड जिओ सिम के इंतज़ार में ही बीत जाएगा.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
ऐसे में हम इस खबर में उस एक मात्र जरिये के बारे में बात करेंगे जिससे जिओ सिम मिलना पक्का है. हालांकि इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे लेकिन खर्च होने वाली रकम के बदले में मिलने वाला डेटा और फ्री वॉइस कॉलिंग आपके द्वारा खर्च हुए पैसे पूरी तरह वसूल करवा देंगे. 
 
रिलायंस का जिओ सिम आसानी से पाने का एक मात्र तरीका है कि आप रिलायंस की लाइफ ब्रांड का एक स्मार्टफोन खरीद लें. ऐसे में आपको फोन के साथ एक जिओ सिम का मिलना तय रहेगा. साथ ही जरुरी नहीं कि आप लाइफ का को महंगा फोन खरीदें. इसके लिए आप लाइफ का सबसे बेसिक 3000 रूपये का स्मार्टफोन भी खरीद सकते हैं. 
 
लाइफ का यह फोन कुछ ख़ास तो नहीं लेकिन जिओ का सिम एक्टिवेट होने के बाद उसे आप अपने मौजूदा स्मार्टफोन में भी इस्तमाल कर पाएंगे. लाइफ के सबसे सस्ते स्मार्टफोन के अलावा जिओ फाई फिलहाल 2000 रूपये की कीमत में बाजार में उपलब्ध है. यह एक राऊटर है लेकिन इसके साथ भी फिलहाल जिओ का सिम नहीं मिल रहा है. 
 
ऐसे में फ़िलहाल जीओ सिम पाने के लिए आपको 3000 रूपये खर्चने होंगे और इसके बदले आप रोजाना 4जीबी की दर से 4जी इन्टरनेट इस्तमाल कर पाएंगे.