इस बात में तो शक नहीं कि रिलायंस जिओ ने टेलीकॉम इंडस्ट्री के नियम बदल दिए हैं. हालांकि सस्ते 4जी स्मार्टफोन्स के मामले में रिलायंस का लाइफ ब्रांड कोई ख़ास कमाल नही कर पाया है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
ऐसे में हम यहां ऐसे स्मार्टफोन्स की जानकारी लेकर आये हैं जो कि कीमत में 5 हज़ार से भी कम के हैं लेकिन जिओ को स्पोर्ट करते हैं और रिलायंस के लाइफ ब्रांड के स्मार्टफोन्स से बेहतर फीचर्स रखते हैं.
 
इस तरह के स्मार्टफोन्स में इंटेक्स, ज़ोलो, कार्बन, सैमसंग प्रमुख है. इन ब्रांड्स के फोन जहां फीचर के मामले में रिलायंस के लाइफ ब्रांड के फोन्स से कई बेहतर हैं. वहीं इन फोन्स के साथ सिर्फ जिओ सिम के इस्तेमाल की ही मजबूरी नहीं रह जाती. इस तरह के स्मार्टफोन्स में इंटेक्स ब्रांड के इंटेक्स एक्वा रेज़, इंटेक्स एक्वा 4जी स्ट्रॉंग, इंटेक्स एक्वा एस7, इंटेक्स एक्वा व्यू, इंटेक्स एक्वा क्रेज़, इंटेक्स एक्वा एचडी 4जी शामिल है. 
 
इंटेक्स के बाद इस सूची में जोलो का नम्बर आता है. जोलो की ओर से इस तरह के फोन्स में ज़ोलो ईरा 4जी और ज़ोलो ईरा 1एक्स प्रमुख है. कार्बन ब्रांड के फोन की बात करें तो उनमें कार्बन क्वात्रो एल45 आईपीएस, कार्बन ऑरा, कार्बन ऑरा पावर आदि शामिल हैं.
 
वहीं सैमसंग की ओर से इसमें सिर्फ सैमसंग ज़ेड2 ही शामिल है. ऐसे में हमारी राय है कि सिर्फ जिओ सिम के लिए रिलायंस के लाइफ ब्रांड के मोबाइल खरीदने की जरुरत नहीं है.