अगर आपका स्मार्टफोन ठीक से चार्ज नहीं हो रहा तो जरुरी नहीं कि दिक्कत आपके फोन की बैटरी या चार्जर में ही हो. ऐसा भी हो सकता है कि किन्ही कारणों से आपका फ़ोन पूरी तरह से चार्जिंग ना ले रहा हो. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
ऐसे में सर्विस सेंटर पर फोन ले जाने से पहले बताये गये इन तरीकों में से कुछ अपना कर देखें. हो सकता है आपको सर्विस सेंटर जाना ही ना पड़े. 
 
1. साफ़ करें USB Port 
 
अगर आपके फोन की चार्जिंग की रफ़्तार बहुत धीमी है तो इसका सबसे  आम कारण है यूएसबी वायर और यूएसबी पोर्ट का आपस में संपर्क में ना पाना. यह किसी मैनुफैक्चरिंग फाल्ट के कारण या बार-बार इस्तमाल के कारण हो सकता है. ऐसे में किसी टूथ पिक पर पतला कपड़ा आदि लगा कर चार्जर के यूएसबी पोर्ट को साफ़ कर लें. इस से 10 में से 9 बार धीमी चार्जिंग की समस्या का समाधान हो जाता है. 
 
2. चार्जिंग जैक को करें साफ़
 
अगर आप अपना फोन जीन्स में रखते हैं तो ऐसा भी देखने में आया है कि फोन के चार्जिंग जैक में कपडे के छोटे छोटे कण फंस जाते हैं जिस से फोन पूरी तरह से चार्ज नहीं हो पाते. ऐसे में आप एक बार फोन के चार्जिंग जैक को भी साफ़ कर के देखें. यह काम करते हुए खासा सावधानी बरतें. 
 
3. बदल कर देखें चार्जिंग केबल
 
आपके स्मार्टफोन की चार्जिंग की धीमी रफ़्तार के लिए अक्सर फोन का अडॉप्टर नहीं बल्कि उसकी केबल जिम्मेदार होती है. अगर आप अपना फोन किसी ऐसी केबल से चार्ज कर रहे हैं जो आपके फोन के साथ नहीं आई थी तो फोन के चार्ज होने की धीमी रफ़्तार के पीछे वह केबल ही जिम्मेदार है. ऐसे में इस काम के लिए किसी दूसरी केबल का इस्तमाल कर के देखें.
 
4. सही सोर्स से करें चार्ज
 
कई बार आप जिस सोर्स से अपना फोन चार्ज कर रहे होते हैं वह सही मात्रा में करें करंट आपके डिवाइज को उपलब्ध नहीं करा पाता. ऐसे में देखें कि आपके डिवाइज को सही मात्रा में करंट मिल रहा है या नहीं. इसके लिए चार्जर पर दी गयी रेटिंग को आप देख सकते हैं. 
 
5. चार्जिंग के समय फोन को रखें ऑफ 
 
इन सबके बावजूद अगर आपका फोन चार्जिंग  में ज्यादा समय ले रहा है तो फोन को एक बार स्विच ऑफ कर चार्ज कर के देखें. दरअसल अगर आपके फोन का इंटरनेट डाटा आदि चल रहा हो तो भी फोन की चार्ज होने की रफ़्तार पर असर पड़ता है.