स्मार्टफोन की बैटरी का संबंध आपके फोन की लाइफ से होता है. ऐसे में जरुरी है कि आप उसका ध्यान रखें लेकिन अनजाने में आपने ऐसी ऐप्स डाउनलोड कर ली हैं जो आपके फोन की बैटरी के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
यहां हम ऐसी ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को आधी से भी कम कर सकती हैं. 
 
1. बैटरी सेवर ऐप्स 
 
यह एक विडम्बना ही है कि प्ले स्टोर पर बैटरी की लाइफ  को बढ़ाने के लिए मौजूद ऐप्स ही आपके फोन की बैटरी के लिए खतरनाक है. दरअसल यह ऐप्स बैकग्राउंड में हमेशा चलती रहती हैं जिस से फोन की बैटरी जल्दी ख़तम होती है. ऐसे में फोन को बार बार चार्ज करना पड़ता है. जिससे फोन की लाइफ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 
 
2. सोशल मीडिया ऐप्स 
 
सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तमाल फोन्स पर सबसे ज्यादा होता है लेकिन यह भी आपके फोन की बैटरी पर खराब असर डालती हैं. दरअसल यह ऐप्स भी बैकग्राउंड में चलती रहती हैं और बार बार आपको नोटिफिकेशन भेजती हैं. इससे आपके फोन की बैटरी तेजी से ख़त्म होती है. इससे बचने के लिए आप फोन के ब्राउज़र में इन ऐप्स को चलाएं. 
 
3. एंटीवायरस ऐप्स 
 
गूगल के प्ले स्टोर पर कई एंटीवायरस ऐप्स रैम और मेमोरी बूस्टर के साथ आती हैं. यह ऐप्स भी आपके फोन की बैटरी लाइफ को ख़त्म करती है. दरअसल आपका स्मार्टफोन तेजी से काम करने के लिए के मेमोरी अपने पास बना लेता है जिसका इस्तमाल वह तेजी से काम करने के लिए करता है. इसे कैच मेमोरी भी कहा जता है. यह ऐप्स इस मेमोरी को बार बार डिलीट कर देती हैं जिससे आपके फोन को किसी भी प्रोसेस के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और इस से बैटरी जल्दी खत्म होती है.