आज आपका फोन आपके पर्सनल कम्प्यूटर की जगह ले चुका है. आपके फोन में ऐसा बहुत सा डाटा होता है जो किसी गलत शख्स के हाथों में पड़ जाए तो काफी परेशानी हो सकती है. 
 
ऐसे में जरुरी है कि आप अपना फोन हैकर्स की पहुंच से दूर रखें. इसके लिए आपको कुछ ख़ास नहीं सिर्फ यह 5 टिप्स अपनाने की जरुरत है. इन टिप्स का आप पालन करेंगे तो कोई हैकर आपके फोन तक पहुंच नहीं बना पाएगा. 
 
1. फोन में जरूर लगाए लॉक
 
स्क्रीन लॉक आपके स्मार्टफोन के लिए एक बहुत साधारण किस्म की सुरक्षा है. इसका इस्तमाल जरूर करना चाहिए. पिन, पासवर्ड या पैटर्न के तौर पर इसका इस्तमाल एक स्तर पर हैकर को आपके फोन तक पहुंचने से रोकता है. 
 
2. अनजान वाई-फाई इस्तमाल ना करें 
 
आपने शायद इस बात पर गौर किया हो कि सार्वजनिक जगहों पर वाई-फाई सर्च करने पर आपको कोई न कोई ओपन वाई-फाई देखने को मिल जाए लेकिन भूल कर भी इस तरह के वाई-फाई से अपने फोन को कनेक्ट करने की कभी कोशिश न करें. इस तरह के ओपन वाई-फाई हैकर्स के जाल होते हैं जिनसे अपना डिवाइस कनेक्ट कर आप हैकर को अपने फोन की चाबी पकड़ा देंगे. 
 
3. अनजान सोर्स से इनस्टॉल ना करें ऐप
 
अगर आप अपना फोन हैकर्स से बचना चाहते हैं तो कभी प्ले स्टोर के अलावा कहीं और से किसी तरह की ऐप डाउनलोड न करें. यही कारण है कि डिफॉल्ट रूप में आपको अननोन सोर्स से ऐप इनस्टॉल करने की सेटिंग डिसेबल ही मिलती है. प्ले स्टोर की जगह कहीं और से डाउनलोड होने वाली ऐप्स हैकर्स के जाल हो सकते हैं. जिस से आपके फोन में मालवेयर इनस्टॉल कर वह आपके फोन पर पूरी तरह से काबू पा सकता है. 
 
4. एक एंटीवायरस रखें फोन में 
 
अपने स्मार्टफोन में एक एंटीवायरस जरूर रखें. इनके फोन में होने से इंटरनेट, कम्प्यूटर या किसी दूसरे स्मार्टफोन से आपके फोन  में किसी मालवेयर के आने की संभावनाएं बेहद कम हो जाती हैं. 
 
5. अपने फोन के सॉफ्टवेयर को रखें अप टू डेट 
 
अपने फोन के सॉफ्टवेयर को अप टू डेट रख कर भी आप हैकर्स को अपने फोन तक पहुंचने से रोक सकते हैं. बता दें कि फोन के सॉफ्टवेयर के अपडेट कम्पनी देती ही इसलिए है क्योंकि उन्हें फोन की सेक्युरिटी में कुछ कमियां दिखाई देती हैं.