सैनफ्रांसिस्को. सैनफ्रांसिस्को के ग्राहम सिविक ऑडिटोरियम में आयोजित शानदार कार्यक्रम के बीच एप्पल का लाइव इवेंट हुआ जिसमें  iPhone 7 और iPhone प्लस लॉन्च किया गया.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
कीमत
आईफोन 7 की कीमत 43,100 रुपये से शुरू होगी जबकि आईफोन 7 प्लस की शुरूआती कीमत 51,000 रुपये होगी. आईफोन और आईफोन 7 32जीबी, 128जीबी और 256जीबी के वेरियंट में उपलब्ध होगा. 9 सितंबर से इन सभी के लिए प्री ऑर्डर किया जा सकता है. हालांकि भारत के आईफोन लवर्स को ये फोन 7 अक्टूबर से मिलेंगे. साथ ही भारत में इसकी शुरुआती  कीमत 60 हजार से होगी.
 
कैमरा
iOS 10 से लैस आईफोन 7 का रियर कैमरा 12 मेगापिक्सल का है. इसमें क्वॉड एलईडी फ्लैश लाइट है. वहीं आईफोन 7 प्लस में ड्यूल कैमरा हैं. दोनों 12 मेगापिक्सल हैं. एक कैमरा वाइड ऐंगल मॉड्यूल और दूसरा टेलिफोटो है. दोनों आईफोन्स का फ्रंट कैमरा 7 मेगापिक्सल का है. दोनों आईफोन सिल्वर, गोल्ड, रोज गोल्ड, ब्लैक और जेट ब्लैक कलर में उपलब्ध होंगे.
 
बैटरी
बैटरी का यूज अब 1/5 गुना कम होगा. ईमेल आदि चेक करने में बेहद ही कम बैटरी खर्च होगी. 40 घंटे की लिसनिंग पावर से लैस होगी बैटरी. कुल मिलाकर कहें तो आईफोन 7 की बैटरी आईफोन 6s के मुुकाबले 2 घंटे ज्यादा होगी.

 
इसके बाद आईओएस के लिए मशहूर गेम सुपर मारियो को नए रूप में लॉन्च किया गया. इसका नाम सुपर मारियो रन रखा गया. इसके बाद शुरुआत हुई एप्पल के प्रोडक्ट लांच की. जिसमे सबसे पहले नम्बर आया एप्पल वाच का. इसमें बताया गया कि एप्पल की वाच घड़ियों में रोलेक्स के बाद दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड बन गया है.
 
एप्पल ने अपनी वाच को एप्पल वाच सीरीज 2 नाम दिया है. इसकी शुरुआत 369$ से होगी. यह ड्युअल कोर प्रोसेसर पर आधारित होगी साथ ही 50 मीटर तक वाटर प्रूफ रहेगी. अब बात करें  iPhone 7 की तो यह नए जेट ब्लैक कलर में मिलेगा.