मुंबई. 300 करोड़ के गणपति बप्पा.  देशभर में गणपति उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. मुंबई के किंग सर्किल में सोने चांदी के गहनों से लदे 300 करोड़ के गणपति बप्पा की स्थापना की गयी है. बप्पा के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
दुनिया के सबसे अमीर बप्पा सोने चांदी से लदे हैं. 70 किलो सोना और 327 किलो चांदी से बप्पा को सजाया गया है. 300 करोड़ के ये गणपति पांच दिनों तक विराजमान रहेंगे. बप्पा का मुकुट 22.5 किलो का है और ये 22 कैरेट सोने की शुद्धता से बना है. बप्पा का सिंहासन 10 किलो सोने का बना है. गणपति के हाथ 10-10 किलो सोने के बने हैं. 
 
 
सोने से सजाए गए बप्पा का वजन खुद लगभग दो टन के बराबर है. 14 फीट लंबे गणपति को 80 हजार स्कवायर फीट में तैयार किया गया है. 
मुंबई के किंग सर्किल में मौजूद जीएसबी गणेश मंडल ने बप्पा का 300 करोड़ का बीमा कराया है. गणपति के गहने अगर चोरी हो गए तो 25 करोड़ के बीमा का इंतजाम हैं, आग लगने पर 10 करोड़ और भूकंप से किसी तरह के नुकसान पर 40 करोड़ का बीमा कराया गया है. यही नहीं किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान के लिए 225 करोड़ का बीमा कराया गया है. 
 
यही नहीं मुंबई के मशहूर लाल बाग के राजा की धूम हर साल की तरह इस साल भी है. सोने से सजे ये बप्पा भक्तों की मनोकामना पूरी करने आ गए हैं. हीरे जवाहरात से लदे ये बप्पा दस दिनों तक भक्तों के बीच रहेंगे. लाल बाग के राजा को एक भक्त ने लाखों रुपए के नोटों की माला भेंट की है. सोने के मुकुट और बप्पा की  चारो भुजाएं और कलाई भी सोने से मढ़ दी गई है. 
 
लाल बाग के राजा के लिए भव्य पंडाल बनाया गया है. लाखों लोगों की भीड़ बप्पा के दर्शन करेगी. कहा जाता है कि बप्पा अपने भक्तों की हर मन्नत पूरी करते हैं. 82 साल के हो चुके लाल बाग के राजा की सुरक्षा में हजारों की संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.