नई दिल्ली. कल से रिलायंस का जिओ सिम फ्री वेलकम ऑफर के तहत सभी के लिए उपलब्ध होगा और आप अगर अनलिमिटेड डाटा और फ्री वॉइस कालिंग को लेकर उत्साहित हैं तो शायद आप जिओ की पूरी असलियत से अभी भी अनजान हैं.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
दरअसल जितने जोर शोर के साथ जिओ के टेरिफ प्लान्स को लांच किया गया उसके बाद रिलायंस जिओ के लिए एक खूबसूरत छवि का बन जाना लाज़मी ही था लेकिन इस से सम्बंधित ऐसे भी कुछ जानकारियां हैं जिनके बारे में आपको अभी तक किसी ने नहीं बताया होगा. 
 
नहीं मिलेगा अनलिमिटेड डाटा
 
बेशक 1 सितम्बर को मुकेश अम्बानी यह घोषणा कर चुके हों कि 31 दिसम्बर तक सभी जिओ यूजर को अनलिमिटेड डाटा मिलेगा लेकिन फ्री वेलकम ऑफर के तहत इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं. 5 सितम्बर से फ्री वेलकम ऑफर के तहत मिलने वाले सिम में अनलमिटेड डाटा की जगह रोज का 4 जीबी डाटा यूजर को मिलेगा. जबकि प्रीव्यू ऑफर के तहत जिओ सिम इस्तमाल करने वाले जितना चाहे उतना डाटा कन्ज़्यूम कर सकते हैं. 
 
बता दें कि 5 सितम्बर के बाद जिओ सिम प्रीव्यू ऑफर के तहत नही मिलेगा. यानी के रोज के 4 जीबी डाटा से ही आपको संतुष्ट रहना होगा. 4 जीबी डाटा इस्तमाल होने के बाद आपकी स्पीड 128 केबीपीएस तक गिर जाएगी.
 
वॉइस कॉलिंग के लिए इस्तमाल होगा आपका डाटा
 
अगर आपको भी यह गलत फहमी हो गयी थी कि जिओ सिम लेने के बाद आपको टॉकटाइम के लिए रिचार्ज नहीं कराना होगा और आप जितना चाहे उतनी बातें देश भर में मुफ्त में कर सकेंगे तो यह बात पूरी तरह से सच नहीं है. दरअसल आपको वॉइस कालिंग के लिए टॉकटाइम रिचार्ज की जगह इन्टरनेट रिचार्ज पर खर्च करना होगा. यानी कि वॉइस कालिंग के लिए आपका डाटा खर्च होगा. 
 
इतना ही नहीं वॉइस कालिंग के अच्छे अनुभव के लिए आपके पास वॉइस ओवर एलटीई को स्पोर्ट करने वाला फोन भी होना चाहिए या फिर इसके लिए आपको जिओ-फाई राऊटर लेना होगा.  
 
 
सिर्फ 3 घंटे के लिए मिलेगा अनलिमिटेड नाईट डाटा 
 
रिलायंस जिओ के लांच के समय आप यह जान कर बेहद खुश हुए होंगे कि आप रात में अनलिमिटेड 4जी नेट इस्तमाल कर सकेंगे लेकिन इसमें भी एक पेंच है. दरअसल रिलायंस बेशक आपको रात में अनलिमिटेड नाईट डाटा देगा लेकिन यह समय रात 2 बजे से सुबह 5 बजे तक का होगा. 
 
 
31 दिसम्बर के बाद जिओ ऐप्लिकेशन के लिए खर्चने होंगे 1250 रूपये
 
फिलहाल आपको मुफ्त मिलने वाली रिलायंस जिओ की तमाम ऐप्लिकेशन 31 दिसम्बर के बाद से 1250 रूपये की पड़ेंगी. इसमें जिओ सिनेमा, जिओ टीवी, जिओ म्यूजिक जैसी ऐप्लिकेशन शामिल हैं.
 
(यह सभी जानकारी जिओ केयर की वेबसाइट पर उपलब्ध है)