लखनऊ.15 Days Winter Vacation-उत्तर प्रदेश के प्राइमरी और जूनियर स्कूल में 31 दिसम्बर से 14 जनवरी, 2022 तक विंटर वेकेशन घोषित किया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग के समय एवं गति अध्ययन आदेश के अनुसार पहली बार यह विंटर वेकेशन दिया जा रहा है। इससे पहले जिला कलेक्टर के आदेश पर विभिन्न जिलों के स्कूलों में छुट्टी दी जा चुकी है। यह आदेश कक्षा एक से आठवीं तक लागू रहेगा।

कोरोना वायरस के नए वेरियंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए स्कूल किसी भी छात्र को आने के लिए बाध्य नहीं कर सकेंगे। बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सबसे पहले उनके माता-पिता की सहमति लेनी होगी। शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इस संबंध में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा के आदेश पर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। यह गाइडलाइन राज्य के सभी बोर्ड के स्कूलों पर लागू होगी।

परिषद सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने शिक्षा विभाग के संभागीय संयुक्त निदेशकों और डीआईओएस को इसे सख्ती से लागू करने का आदेश दिया है. गाइडलाइंस के मुताबिक स्कूलों को विकल्प के तौर पर ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था करनी होगी। यदि विद्यालय में किसी को सर्दी, बुखार आदि के लक्षण हों तो उसे चिकित्सक की सलाह से अपने घर ले जाने की व्यवस्था की जानी चाहिए। कोई भी आयोजन तभी होना चाहिए जब वह सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें।

Loni MLA : विधायक नंदकिशोर की दबंगई, जबरन बंद कराई मीट की दुकानें

Maharashtra Speaker Election: उद्धव सरकार स्पीकर चुनाव वॉयस वोटिंग से कराने पर अड़ी , राज्यपाल ने बताया असंवैधानिक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर