नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मंगलवार को मुलाकात की. दोनों नेताओं ने यहां प्रतिनिधि स्तर की बातचीत की. यह बातचीत हैदराबाद हाउस में आयोजित की गई. बातचीत में शामिल होने से ठीक पहले राष्ट्रपति गनी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से राष्ट्रपति भवन के द्वारका सूट में मुलाकात की.

इससे पहले राष्ट्रपति भवन में गनी का औपचारिक स्वागत किया गया. गनी मंगलवार को केंद्रीय मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे, जिनमें केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर एवं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा शामिल हैं. उप-राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी भी गनी से मुलाकात करेंगे.

मंगलवार को ही शाम को गनी इंडियन काउंसिल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स में लोगों को संबोधित करेंगे. गनी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी औपचारिक मुलाकात करेंगे और उनके साथ राष्ट्रपति भवन में आयोजित भोज में शामिल होंगे. गनी बुधवार को सीआईआई, फिक्की और एसोचैम जैसे भारतीय व्यावसायिक संस्थानों के साथ बैठक करेंगे। वह बुधवार शाम भारत से रवाना होंगे. गनी तीन दिवसीय यात्रा पर सोमवार रात भारत पहुंचे हैं. राष्ट्रपति चुने जाने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है। उन्होंने सात महीने पहले ही अफगानिस्तान के राष्ट्रपति का पदभार संभाला है.