नई दिल्ली: साल 2011 में खेले गए वर्ल्ड कप में मैन ऑफ दे सीरीज का खिताब जीतने वाले भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह आज यानी 10 जून को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया. युवराज सिंह साउथ मुंबई के एक होटल में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया. इस दौरान उन्होंने अपने फेसबुक पेज से लाइव भी किया. युवराज क्रिकेट से संन्यास को लेकर पिछले काफी लंबे समय से गंभीरता से विचार कर रहे थे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेट से संन्यास लेने के पीछे बड़ी वजह ये है कि युवी को यूरो टी-20 स्लैम लीग में खेलने का अवसर मिल रहा है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने इस मामले को लेकर खुलासा किया है. हालांकि अभी तक मामले पर स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है.

फिलहाल टीम इंडिया इंग्लैंड में विश्व कप 2019 खेलने गई हुई है. बता दें कि युवराज सिंह पिछले काफी लंबे समय से भारतीय टीम की ओर से नहीं खेले हैं. युवराज सिंह ने भारतीय टीम की ओर से 40 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने 33.92 की औसत से 1900 रन बनाए हैं. जिसमें 3 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं युवराज ने भारत की ओर से 304 वनडे मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 36.55 की औसत से 8701 रन बनाए हैं. जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 150 रन रहा. युवी के बल्ले से एकदिवसीय मैचों में 14 शतक और 52 अर्धशतक निकले हैं. वहीं युवी ने 58 टी-20 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 1177 रन बनाए हैं. युवराज टी-20 में 8 अर्धशतक लगा चुके हैं.

Posted by Yuvraj Singh on Monday, 10 June 2019

युवराज आखिरी बार आईपीएल सीजन 12 में देखे गए थे. इस दौरान वह मुंबई इंडियन्स टीम के लिए खेले थे, लेकिन इस दौरान उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले थे. अंदाजा लगाया जा रहा है कि एक यही वजह है कि वह अपने करियर के बारे में गंभीरता से विचार कर रहे हैं.

Yuvraj Singh Retirement Live News Updates:

Highlights

Yuvraj Singh Retirement Live News Updates: इस वजह से लिया युवराज सिंह ने संन्यास

युवराज सिंह भारत की ओर से दो वर्ल्ड चैंपियन 2007 में वर्ल्ड टी-20 और 2011 में विश्व कप टीमों का हिस्सा रहे. दोनों में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. साल 2017 के बाद से ही उनका चयन टीम इंडिया में नहीं हो पा रहा था. 37 साल के युवी आईसीसी से मान्यता प्राप्त विदेशी टी20 लीग में बतौर फ्रीलांस क्रिकेटर करियर बनाना चाहते हैं. जिस वहज से उन्होंने रिटायरमेंट लेने का फैसला किया.

Yuvraj Singh Retirement Live News Updates: युवी बोले- मैंने जिंदगी में कभी हार नहीं मानी

युवराज सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि मैंने क्रिकेट में काफी उतार-चढ़ाव देखे. साल 2011 का वर्ल्ड कप जीतना मेरे लिए सपना रहा है. मैंने जिंदगी में कभी हार नहीं मानी है. मैंने अपने पिता का सपना पूरा किया. युवराज सिंह साल 2011 विश्व कप में भारत के हीरो रहे.

Yuvraj Singh Retirement Live News Updates: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 84 रनों की पारी को बताया यादगार

जब एक पत्रकार ने युवराज सिंह से पूछा कि आपके करियर की यादगारी पारी कौन सी रही? इस सवाल का जवाब देते हुए युवी ने कहा कि मैंने अपने करियर की शुरुआत में जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 84 रन बनाए वो मेरे करियर की यादगार पारी है. क्योंकि उस समय में नया था और दुनिया की सबसे अच्छी टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई पारी से मुझे काफी आत्मविश्वास मिला.

Yuvraj Singh Retirement Live News Updates: युवराज सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट के दौरान कही ये बात

युवराज सिंह ने भावुक भरे अंदाज में कहा कि 25 साल तक 22 गज के यार्ड के अंदर व बाहर और लगभग 17 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के बाद, मैंने आगे बढ़ने का निर्णय लिया है. इस खेल ने मुझे सिखाया कि कैसे लड़ना है, कैसे गिरना है, धूल फांकना है, फिर से उठना है और आगे बढ़ना है.

Yuvraj Singh Retirement Live News Updates: 37 साल की उम्र में युवराज सिंह ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट

युवराज सिंह ने भारत की ओर से पहला टेस्ट साल 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहाली में खेला. वहीं उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट साल 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला. युवराज ने साल 2000 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया और उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 2017 में खेला.

Yuvraj Singh Retirement Live News Updates: युवराज सिंह ने बताई रिटायरमेंट की वजह

युवराज सिंह ने भारत की तरफ से 304 वनडे मैच खेले. जिसमें उन्होंने 36.55 की औसत से 8701 रन बनाए हैं. जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 150 रन रहा. युवी के बल्ले से एकदिवसीय मैचों में 14 शतक और 52 अर्धशतक निकले हैं.

Yuvraj Singh Retirement Live News Updates:युवराज सिंह ने भावुक अंदाज में संन्यास लिया

Yuvraj Singh Retirement Live News Updates: युवराज सिंह पिछले काफी लंबे समय से भारतीय टीम की ओर से नहीं खेले हैं. युवराज सिंह ने भारतीय टीम की ओर से 40 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने 33.92 की औसत से 1900 रन बनाए हैं. जिसमें 3 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं.

Yuvraj Singh Retirements: भारतीय टीम के स्टार युवराज सिंह ने लिया संन्यास

युवराज सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा . युवराज ने साउथ मुंबई होटल में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में इस बात का ऐलान किया. युवराज ने अपने करियर की शुरुआत सौरव गांगुली की कप्तानी में साल 2000 में नैरोबी में की थी.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App