अबू धाबीः पाकिस्तानी लेग स्पिनर यासिर शाह ने 82 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. वह टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले सबसे तेज खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने अपने 33वें मैच में ही 200 विकेट ले लिए जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है. इससे पहले यह विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर क्लैरी ग्रिमेट के नाम था. उन्होंने 36 मैचों में ही यह कारनामा किया था. जबकि यासिर शाह ने उनसे तीन मैच कम यानी 33वें मैच में ही यह कारनामा कर दिखाया. क्लैरी ग्रिमेट ने 1936 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहांसबर्ग में यह रिकॉर्ड बनाया था.

इस सूची में तीसरे नंबर पर भारतीय स्पिनर रविचंद्रन आश्विन हैं. अाश्विन ने 37 मैचों में यह मुकाम हासिल किया था. इस तरह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले टॉप तीन गेंदबाज स्पिनर्स हैं. आपको बता दें कि यासिर शाह ने यह कारनामा न्यूजीलैंड के खिलाफ यूएई में हो रहे टेस्ट मैच में किया. अबू धाबी के तीसरे मैच की दूसरी पारी के दौरान न्यूजीलैंड के सोमरविले को एलबीडब्ल्यू आउट कर उन्होने यह रिकॉर्ड बनाया. इस मैच से पहले यासिर शाह के नाम 32 मैचों में 95 विकेट थे.

मैच की पहली पारी में यासिर शाह ने 3 विकेट लिए थे.इसके बाद यासिर शाह ने पहले टॉम लाथम को आउट किया और फिर विलियम सोमरविले को आउट कर इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया. यासिर शाह का नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में भी है. वह इंग्लैंड के जॉर्ज लेहमन के बाद इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. यासिर शाह ने अपने 100 विकेट 17 टेस्ट मैचों में पूरे किए थे जबकि लेहमन ने 1896 में सिर्फ 16 टेस्ट मैचों में 100 विकेट पूरे कर लिए थे.

India Vs Australia 1st Test: उस्मान ख्वाजा ने पकड़ा ऐसा गजब कैच कि विराट कोहली को भी नहीं हुआ आउट होने का यकीन, देखें वीडियो

India vs Australia 1st Test Highlights: पहले दिन भारत का स्कोर 250, चेतेश्वर पुजारा ने खेली शतकीय पारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App