नई दिल्लीः दिल्ली का प्रगति मैदान एक बार फिर से युवाओं से गुलजार था. लेकिन इस बार पुस्तक मेले, भोजन मेले या ऑटो मेले के कारण नहीं बल्कि फिटनेस मेले के कारण प्रगति मैदान में भीड़ सजी हुई थी. पूरे दिल्ली-एनसीआर से आए हुए युवा देश-विदेश के बॉडी-बिल्डरों से टिप्स पाने के लिए उत्सुक थे. फिटनेस के लिए जागरूकता फैलाने के मकसद से आयोजित इस फिटनेस मेले में जमकर भीड़ देखी गई. इस दौरान फिटनेस गुरूओं से मिले टिप्स पर युवाओं ने जमकर एक्सरसाइज भी की.

आपको बता दें कि दिल्ली के प्रगति मैदान में 20 जुलाई से 22 जुलाई तक अंतरराष्ट्रीय फिटनेस एंड हेल्थ फेस्टिवल का आयोजन किया गया था. इस आयोजन को एशिया का सबसे बड़ा फिटनेस आयोजन कहा जा रहा है. इस फिटनेस मेले में ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार, मिस वर्ल्ड फिटनेस श्वेता राठौर, जर्मनी के चर्चित बॉडी-बिल्डर डेविड हॉफमैन समेत फिटनेस जगत के कई दिग्गज शामिल हुए और युवाओं के साथ फिटनेस और बॉडी-बिल्डिंग के टिप्स शेयर किए.

जर्मनी के विश्व विख्यात बॉडी-बिल्डर डेविड हॉफमैन ने युवाओं को बताया कि कौन सा प्रोटीन कितनी मात्रा में लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि कई बार युवा बॉडी बनाने के चक्कर में एक बार में ही अधिक मात्रा में प्रोटीन और अन्य पदार्थ ग्रहण कर लेते हैं. हॉपमैन ने कहा कि युवाओं को इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए कि वह एक साथ ही ऐसा ना करें. हॉपमैन ने कहा कि फिटनेस के प्रति भारतीय युवाओं का रुझान शानदार है. वहीं मिस वर्ल्ड फिटनेस श्वेता राठौर ने कहा कि बॉडी-बिल्डिंग के लिए पैशन के साथ-साथ पेशेंस होना भी बहुत जरूरी है. राठौड़ ने कहा कि अच्छी फिटनेस और बेहतरीन बॉडी के लिए कड़ा अनुशासन, सही डाइट और अच्छी क्वालिटी के फिटनेस इक्विपमेंट्स की जरूरत होती है. मेले के अंंतिम दिन प्रसिद्ध गायक दलेर मेंहदी और गुरु मान ने भी समां बांधा.

ऋद्धिमान साहा के कंधे की होगी सर्जरी, इंग्लैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे से भी हो सकते हैं बाहर

जिम में कुछ यूं आराम फरमाते नजर आए UP पुलिस के सुपर कॉप नवनीत सिकेरा, कहा- आराम भी जरूरी है

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App