Monday, October 3, 2022

Women’s IPL: महिला आईपीएल को मिली चार हफ्ते की विंडो! इन टीमों ने दिखाई खास दिलचस्पी

नई दिल्ली। देश में महिला क्रिकेटर्स के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड अगले साल मार्च में विमेंस आईपीएल कराने की तैयारी कर रहा है। आईपीएल के कुछ पुराने फ्रेंचाइजी के मालिकों ने विमेंस क्रिकेट टीम को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। बता दें कि भारत में महिला आईपीएल की बहुत लंबे समय से मांग हो रही है।

4 सप्ताह की में मिली विंडो

महिला क्रिकेटर की इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मार्च 2023 में एक महीने की विंडो में शुरू की जाएगी। इसमें 5 अलग-अलग टीमें हिस्सा ले सकती हैं। इस बात की पुष्टि बीसीसीआई (BCCI) के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा शुक्रवार को की गई। BCCI के शीर्ष अधिकारियों ने इस मुद्दे पर गहन चर्चा की और महिला क्रिकेट टूर्नामेंट के लिये मार्च की विंडो को ठीक समझा गया। इस घरेलू आईपीएल लीग के पहले दक्षिण अफ्रीका में महिला टी-20 वर्ल्ड कप होना है।

निवेशकों की है अधिक रूचि

BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर कहा, ‘‘हां, महिला IPL मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होगा और बीसीसीआई अधिकारियों पहले साल चार हफ्ते की विंडो निर्धारित की है। दक्षिण अफ्रीका में आगामी टी-20 वर्ल्ड कप नौ से 20 फरवरी के बीच आयोजित किया जाना है। जिसके तुरंत बाद हमारी योजना महिला आईपीएल कराने की है.’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘फिलहाल हम पहले सत्र में पांच टीमों के साथ टूर्नामेंट कराएंगे लेकिन बाद में यह छह टीमों का हो सकता है। इसके पीछे का कारण संभावित निवेशकों के बीच इसको लेकर काफी दिलचस्पी दिखाना है। आगे के दिनों में टीमों की नीलामी की प्रक्रिया की घोषणा की जाएगी।’’

बीसीसीआई अध्यक्ष ने कही ये बात

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस साल फरवरी में कहा था कि महिला आईपीएल 2023 में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा था कि, “हम एक महिलाओं के लिए एक आईपीएल लीग बनाने के लिए तैयार हैं। यह आगे कुछ दिनो में निश्चित रूप से होने जा रहा है। मुझे भरोसा है कि अगले साल यानी 2023 में एक पूर्ण महिला आईपीएल सीजन की शुरूआत होगी जो महिला क्रिकेट के लिए बहुत अच्छा समय होगा। पूरी उम्मीद है कि वह पुरुष आईपीएल की तरह ही सफल होगा।”

Salman Rushdie: सलमान रुश्दी की हुई सर्जरी, नहीं बच पाएगी एक आंख, न्यूयॉर्क में हुआ था सरेआम चाकू से हमला

IND vs ZIM: BCCI ने इस खिलाड़ी को दी भारतीय टीम की कमान, धवन से छीना कैप्टेंसी

Latest news