लंदन: स्विस किंग नाम से मशहूर टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने विंबलडन 2019 के फाइनल मुकाबले में जगह बना ली है. फेडरर ने शुक्रवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में स्पेनिश खिलाड़ी राफेल नडाल को मात दी. फेडरर विंबलडन फाइनल मुकाबले में 12वीं बार पहुंचे हैं. इससे पहले रोजर फेडरर ने आठ बार विंबलडन का खिताब अपने नाम किया है और तीन बार उपनविजेता रहे हैं. विंबलडन के फाइनल में रोजर फेडरर की भिड़ंत दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच से होगी. जोकोविच ने स्पेन की ही रॉबर्टो बतिस्ता को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में जगह बनाई है.

रविवार को लंदन में जहां एक तरफ क्रिकेट विश्वकप का फाइनल खेला जाएगा वहीं दूसरी तरफ विंबलडन फाइनल का मुकाबला भी उसी दिन खेल प्रेमियों को देखने को मिलेगा. सर्बिया के जोकोविच ने छठी बार तो रोजर फेडरर ने 12वीं बार विंबलडन के फाइनल में जगह बनाई है. शुक्रवार को हुए सेमीफाइनल मुकाबलों में ग्रास कोर्ट के बादशाह 37 वर्षिय रोजर फेडरर ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल को हराया है. दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के बीच 11 साल बाद विंबलडन का मुकाबला हुआ था. फेडरर ने चार सेट तक चले सेमीफाइनल मुकाबले में नडाल को 7-6,1-6, 6-3, 6-4 से मात दी. रोजर फेडरर ने आठ बार विंबलडन का फाइनल जीता है और तीन बार उपविजेता रहे हैं. राफेल नडाल ने 2008 में फेडरर को हराकर पहली बार विंबलडन का खिताब अपने नाम किया था.

वहीं दूसरी तरफ सर्बिया के खिलाड़ूी और मौजूदा नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने स्पेन के रॉबर्टो बतिस्ता को मात देकर छठवीं बार विंबलडन के फाइनल में पहुंचे हैं. नोवाक जोकोविच ने 2 घंटे 49 मिनट तक चले मुकाबले में रॉबर्टों को 6-2, 4-6, 6-3, 6-2 से हराया. जोकोविच ने लगातार दूसरे साल विंबलडन के फाइनल मुकाबले में प्रवेश किया है. जोकोविच साल 2011, 2013, 2014, 2015 और 2018 में विंबलडन के फाइनल मुकाबले में जगह बना चुके हैं, जिसमें से उन्हें सिर्फ 2013 के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था.

किसका पलड़ा है भारी

आपको बता दें कि दोनों दिग्गज खिलाड़ी चौथी बार विंबलडन फाइनल में भिड़ेंगे. इससे पहले 2015 और 2014 में नोवाक जोकोविच ने जीत दर्ज की थी तो वहीं 2012 के फाइनल में फेडरर ने जोकोविच को मात देकर खिताब अपने नाम किया था. लेकिन पांच सालों से नोवाक जोकोविच ने फेडर को लगातार हराया है. रोजर फेडरर ने आखिर बार 2015 में एटीपी फाइनल में जोकोविच का मात दी थी. 14वीं बार दोनों दिग्गज ग्रेंड स्लैम में आमने सामने होंगे. इससे पहले खेले गए 13 मुकाबलों में जोकोविच ने सात बार और फेडरर ने तीन बार जीत दर्ज की है. वहीं कुल मुकाबलों की बात करें तो दोनों खिलाड़ी कोर्ट पर 47 बार एक दूसरे का सामना कर चुके हैं, जिनमें से नोवाक ने 25 और रोजर फेडरर ने 22 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. 

Roger Federer vs Novak Djokovic Wimbledon 2019 Final Mens Singles live Online Streaming: रोजर फेडरर बनाम नोवाक जोकोविच विंबलडन 2019 फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को, जानें कब, कहां और कैसे देखें मैच का लाइव प्रसारण

Wimbledon 2019: रोजर फेडरर ने विंबलडन के सेमीफाइनल में राफेल नडाल को हराया, फाइनल में नोवाक जोकोविच से होगा मुकाबला

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App