नई दिल्ली. ये सच है कि क्रिकेट में बल्लेबाजों को ही ज्यादा अहमियत मिलती है. या कहे कि दर्शक चौके या छक्के ही देखना पसंद करते हैं. विकेट गिरते देखने उन्हे शायद ज्यादा पसंद नहीं है. लेकिन आज हम गेंदबाजी की ही बात करते हैं. क्रिकेट में गेंदबाजों के लिए सबसे मुश्किल काम है हैट्रिक लेना( तीन गेंदों में तीन विकेट). तभी तो ये रिकॉर्ड ज्यादा गेंदबाज नहीं बना पाए हैं. लेकिन अगर हम आपको बताए कि एक गेंदबाज है जिसने एक ओवर में ही 2 हैट्रिक ली हो. अरे हम मजाक नहीं कर रहे जनाब, ऐसा सच में हुआ है. एक गेंदबाज है जिसने ओवर की 6 गेंदों पर 6 विकेट झटके हैं.

ये अनोखा रिकॉर्ड बनाया है ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी एलेड कैरी ने. गोल्डन पॉइंट क्रिकेट क्लब के इस गेंदबाज ने ईस्ट बल्लारट के खिलाफ ये रिकॉर्ड बनाया. इस ओवर में उन्होने 3 खिलाड़ियों को क्लीन बोल्ड किया और 5 खिलाड़ी तो ऐसे थे जिन्होने अपना खाता तक नहीं खोला. एलेड कैरी ने अपने 9वें ओवर में ये उपलब्धि हासिल की. रोचक बात ये हैं कि पहले 8 ओवर में उन्होने एक भी विकेट नहीं लिया था. ये एक ऐसा रिकॉर्ड है जो न तो कभी घरेलू क्रिकेट में बना और न ही इंटरनेशनल क्रिकेट में. तो खुद सोचिए इस गेंदबाज ने कितना बड़ा कारनामा किया है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में किस गेंद ने ली हर फॉर्मेट की पहली हैट्रिक?

वनडे क्रिकेट- वनडे क्रिकेट इतिहास की पहली हैट्रिक पाकिस्तान के तेज गेंदबाज जलालुद्दीन के नाम है. 20 सितंबर 1982 के दिन उन्होने ऑट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक बनाई. उन्होने लगातार 3 गेंदों पर रॉड मार्श, ब्रूस यार्डली, ज्यॉफ लॉसन को आउट किया. ये इस गेंदबाज का मैच का 7वां ओवर था.

टेस्ट क्रिकेट की पहली हैट्रिक- टेस्ट क्रिकेट की पहली हैट्रिक ऑस्‍ट्रेलियाई पेसर फ्रेड स्‍पोफफोर्थ ने ली थी. 1879 में इंग्लैंड के खिलाफ इस गेंदबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट की पहली हैट्रिक पूरी की. उन्होने इंग्लैंड के 3 बल्लेबाज हॉर्नबे, रॉयल और मैकिनन को लगातार गेंदों पर आउट किया.

टी20 क्रिकेट की पहली हैट्रिक- ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली ने सबसे पहले केपटाउन में बांग्लादेश के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय टी20 की पहली हैट्रिक ली थी. साल 2007 में टी20 वर्ल्डकप में उन्होने ये कारनामा किया था.

OMG: 169 रन पर ढेर हो गई पूरी टीम, इस महिला क्रिकेटर ने बनाए नाबाद 160 रन

OMG: एक मैच ऐसा भी जब बल्लेबाज ने एक गेंद पर बनाए थे 286 रन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर