नई दिल्लीः टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर वेरी वेरी स्पेशल वंगिपुरप्पु वेंकटा साई लक्ष्मण ने अपनी जिंदगी और क्रिकेट लाइफ की बातों को को संजोते हुए अपनी आत्मकथा लिखी है जिसका नाम है 281 and Beyond. इस किताब में उन्होंने अपनी क्रिकेट जीवन की उन तमाम यादों को ताजा किया है जिन्होंने कभी उन्हें खुशी दी तो कभी गम.

वैसे तो ये किताब आज यानी 19 नंबवर से पाठकों के लिए उपलब्ध होगी लेकिन इस किताब के कुछ अंश एक अंग्रेजी अखबार में छपे में जिसमें इस किताब का एक रोचक किस्सा छपा है भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का. जिसमें वीवीएस लक्ष्मण ने नागपुर के उस टेस्ट मैच का किस्सा लिखा है जिसमें एमएस धोनी पहली बार किसी टेस्ट मैच की कप्तानी कर रहे थे. और उसी मैच के दौरान धोनी ने अपनी टीम की बस को चलाकर उन लोगों को कैसे होटल तक पहुंचाया था.

अंग्रेजी अखबार में छपे किताब के अंश के मुताबिक वीवीएस लक्ष्मण अपना 100वां टेस्ट खेल रहे थे जो नागपुर में चल रहा था. लक्ष्मण उस समय हैरान हो गए जब उन्होंने टीम के कप्तान धोनी को टीम की बस चलाते हुए देखा था. वीवीएस ने उस टेस्ट को याद करते हुए लिखा, नागपुर टेस्ट के दौरान टीम की बस चलाकर होटल तक ले जाते हुए एमएस धोनी आज भी मुझे अच्छे से याद हैं. उस वक्त मुझे अपनी आंखो पर यकीन नहीं हो रहा था कि भारतीय टीम का कप्तान टीम को खुद होटल तक बस चलाकर ले जा रहा है.

अखबार में छपे किताब के अंश में लक्ष्मण के मुताबिक जब भारतीय टीम 2011 में इंग्लैंड के दौरे पर थी और वहां टीम को 4-0 से हार का सामना करना पड़ा था. इस बड़ी हार के अलावा भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में तीन टेस्ट हार चुके थे और बड़ी हार की तरफ बढ़ रहे थे. जिसको देख कर टीम के कई खिलाड़ियों में निराशा थी लेकिन धोनी आश्चर्यजनक रूप से शांत बने हुए थे.

वीवीएस लक्ष्मण ने आगे लिखा कि खिलाड़ियों में हताशा के बावजूद एमएस धोनी बिल्कुल शांत बने हुए थे वो न मैदान पर और न ही ड्रेसिंग रूम में एक बार भी नहीं चिल्लाए या किसी को डांटा. उन्होंने अपनी टीम के खिलाड़ियों को इस बात का एक बार भी अहसास नहीं होने दिया कि वो भी निराश हैं. लक्ष्मण आगे लिखते हैं कि मेरा दिमाग ठिकाने पर था लेकिन एमएस एक अलग ही लेवल पर था. जिसमें उन्होंने कहा, लक्षी भाई, दुखी और उदास रहने का क्या फायदा. बल्कि इससे आपकी परफॉर्मेंस को ही नुकसान होगा.

MS Dhoni Viral Video: राह चलते अपने नन्हें फैन से मिलने रुके महेंद्र सिंह धोनी, बातें कीं-हाथ मिलाया, वीडियो वायरल

Ziva Dhoni Table Learning Video: महेंद्र सिंह धोनी की बेटी जीवा सीख रही हैं गिनती, वायरल हुआ वीडियो

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App