नई दिल्ली: क्रिकेट में रिवर्स स्विंग हमेशा से चर्चा में रहा है. हाल-फिलहाल में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी इसी रिवर्स स्विंग को पाने के लिए बॉल टेम्परिंग की थी. लेकिन क्या आपको पता है रिवर्स स्विंग क्या होती है और ये विरोधी बल्लेबाजों के लिए कितना खतरनाक साबित होता है? आज हम आपको इसी रिवर्स स्विंग के बारे में बताएंगे, ये भी बताएंगे कि यह किस तरह से खतरनाक होता है. दरअसल रिवर्स स्विंग पिछले कई सालों से तेज गेंदबाजों का बहुत बड़ा हथियार रहा है. ऐसी स्विंग जिसमें गेंद हवा में सामान्य स्विंग के उलट घूमती है.

मतलब बल्लेबाज जैसा सोचेगा गेंद वैसी नहीं आएगी. दुनियाभर में कई ऐसे क्रिकेटर मौजूद हैं जो रिवर्स स्विंग का बखूबी प्रयोग भी करते हैं. पहले रिवर्स स्विंग दक्षिण एशियाई देशों की पिचों पर फेकी गई. ये भी बात है कि शुरू से ही इसका विवादों से नाता रहा है. ये भी बात सही है कि इस हथियार का उपयोग पुराने क्रिकेटरों ने खुलकर और कई बार की है. इसी रिवर्स स्विंग को पाने के लिए स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरून बैनक्रॉफ्ट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बॉल टेम्परिंग की थी.

कैसे काम करती है रिवर्स स्विंग
रिवर्स स्विंग के बारे में तो जान लिए अब जान लेते हैं ये काम कैसे करती है. अगर आप क्रिकेट देखते होंगे तो देखे होंगे फील्डिंग करने वाले खिलाड़ी गेंद को लेकर अपने ट्राउजर पर रगड़ते रहते हैं. लेकिन ऐसा नहीं वो गेंद को साफ करते हैं. वो इसी रिवर्स स्विंग को पाने के लिए ऐसा करते हैं और गेंद को एक साइड से रफ करते हैं. ऐसा करने के कुछ देर बाद गेंद एक साइड चमकिली और दूसरे साइड धूमिल दिखने लगती है. एक साइड घिसने के बाद गेंद एक तरह भारी तो दूसरी ओर हल्की हो जाती है. तभी सारा खेल शुरू होता है. गेंद फेंकते ही वह चमकिले साइड की तरफ घूम जाती क्योंकि उधर उसका भार ज्यादा रहता है. इसी को रिवर्स स्विंग कहते हैं.

बेहद खतरनाक साबित होती है रिवर्स स्विंग
क्रिकेट में रिवर्स स्विंग को शुरू से खतरनाक बोला गया है. क्योंकि बैट्समैन को इसकी पहचान करना बेहद मुश्किल है. गेंद देर से और अनोखे तरीके से घूमती है. ऐसे में बल्लेबाज के पास खुद को एडजस्ट करने का समय नहीं बचता है. सबसे खास बात ये है कि रिवर्स स्विंग में पिच की कोई भूमिका नहीं होती. पिच अच्छा हो या खराब रिवर्स स्विंग हर जगह फेकी जा सकती है. गेंद किसी भी विकेट पर घूमती है.

रिवर्स स्विंग क्यों रहा विवादों में?
रिवर्स स्विंग हमेशा से ही शक के घेरे में रहा है. क्योंकि इसमें खिलाड़ी गेंद को रफ बनाने के चक्कर में बॉल टेम्परिंग कर बैठते हैं. पिछले कुछ सालों में टेम्परिंग की कई घटनाए सामने आई हैं. जिसमें फिल्डर ट्राउजर की जिप, वैसलीन मिंट, जैलीबीन्स, हेयर जेल जैसी चीजों का इस्तेमाल कर रिवर्स स्विंग हासिल करने का प्रयास करते हैं. रिवर्स स्विंग का सबसे ज्यादा इस्तेमाल पाकिस्तानी जोड़ी वसीम अकरम और वकार यूनिस किया करते थे. क्योंकि दोनों ही तेज गेंदबाज थे इसलिए उनकी गेंद हवा में तेजी से रिवर्स स्विंग करती थी.

1 अरब 28 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं बॉल टेम्परिंग के दोषी स्टीव स्मिथ, यहां से करते हैं कमाई

धोखेबाजी में स्मिथ-वॉर्नर से भी आगे निकला यह भारतीय क्रिकेटर, लगा आजीवन बैन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App