पुणे. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे में खेला जा रहा है. आज टेस्ट मैच का पहला दिन है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला जा रहा ये टेस्ट मैच टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए काफी खास है. इस मुकाबले में विराट ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. विराट कोहली 50 टेस्ट मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करने वाले टीम इंडिया के सिर्फ दूसरे क्रिकेटर हैं. विराट कोहली से ज्यादा टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी ने की है.

पुणे में 10 अक्टूबर को विराट कोहली जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ टॉस के लिए मैदान पर उतरे तो टेस्ट मैचों में उनके लिए ये 50वां मौका था. यानी विराट कोहली अपने टेस्ट करियर में भारत की 50वीं बार कप्तानी कर रहे हैं. जहां तक भारत की तरफ से सबसे अधिक टेस्ट मैचों में कप्तानी करने की बात है तो ये कीर्तिमान महेंद्र सिंह धोनी के नाम है. एमएस धोनी ने 60 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है.

जहां तक विराट कोहली की बात है तो वह अब तक भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान का रिकॉर्ड बना चुके हैं. इस टेस्ट मैच से पहले विराट ने 49 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की जिनमें 29 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है. वह अपनी कप्तानी में सिर्फ 10 टेस्ट मैच हारे हैं और इसके अलावा 10 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. इस प्रकार उन्होंने भारत के लिए टेस्ट मैचों में सफलता की नई इबारत लिखी है.

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले क्रिकेटर इस प्रकार हैं. महेंद्र सिंह धोनी 60, विराट कोहली 50, सौरव गांगुली 49, मोहम्म्द अजहरुद्दीन 47, सुनील गावस्कर 47, नवाब ऑफ पटौदी 40, कपिल देव 34, राहुल द्रविड़ 25 और सचिन तेंदुलकर ने 25 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है.

विराट कोहली का टेस्ट करियर काफी चमकदार रहा है. पुणे टेस्ट मैच से पहले उन्होंने 80 टेस्ट मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है. इन 80 टेस्ट मैचों की 137 पारियों में उनके बल्ले से 6800 रन निकले हैं जिनमें उनके 25 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं. टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली का सर्वोच्च स्कोर 243 रन रहा है. 

Also Read:

India Vs South Africa 2nd Test Day 1 Pune Weather Forecast: भारत बनाम साउथ अफ्रीका दूसरे टेस्ट में बारिश डाल सकती है खलल, जानें कैसा रहेगा टेस्ट मैच के पहले दिन पुणे का मौसम

Smriti Mandhana Ruled Out ODI: भारतीय महिला क्रिकेट टीम को बड़ा झटका, चोट के कारण स्मृति मंधाना साउथ अफ्रीका के खिलाफ ODI सीरीज से बाहर

India Vs South Afriac 2nd Test Day 1: भारत बनाम साउथ अफ्रीका पुणे टेस्ट में पहले दिन का खेल समाप्त, टीम इंडिया ने तीन विकेट पर बनाए 273 रन, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे क्रीज पर मौजूद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App