नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम में कप्तानी को लेकर एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है। खबरों के मुताबिक टी20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा को वनडे और टी20 का कप्तान बनाया जा सकता है, जबकि विराट कोहली केवल टेस्ट मैचों में ही कप्तानी करेंगे। कप्तान विराट कोहली खुद इसका ऐलान कर सकते हैं।

टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के कप्तान विराट कोहली के सीमित ओवरों के प्रारूप के कप्तान के रूप में पद छोड़ने की संभावना है। विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा संभाल सकते हैं कमान टीम में ये बदलाव टी20 वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद किए जाएंगे. कप्तान कोहली भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे लेकिन T20I और ODI कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे।

विराट कोहली खुद सफेद गेंद के कप्तान के रूप में पद छोड़ने की बड़ी घोषणा करेंगे। “विराट खुद घोषणा करेंगे। उनका विचार है कि उन्हें अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनने के लिए वापस जाने की जरूरत है, ”टीओआई की रिपोर्ट में बीसीसीआई के सूत्रों के हवाले से कहा गया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस खबर की संवेदनशीलता से वाकिफ है और लंबे समय से इसे आगे बढ़ाने की योजना बना रहा है। यह भी कहता है कि विराट और रोहित इस पर एक ही पृष्ठ पर हैं। “हमें एहसास है कि स्पिन-मास्टर्स काम पर होंगे, इन घटनाओं को अपने स्वयं के मोड़ देंगे। यही वजह है कि बीसीसीआई पहले से इसकी प्लानिंग कर रहा है। अंत में, विराट और रोहित एक ही पृष्ठ पर हैं।”

सभी प्रारूपों में भारत के कप्तान के रूप में कोहली का प्रदर्शन

टेस्ट मैच – 65 खेले / 38 जीते
वनडे – खेले 95 / जीते 65
टी20 – 45 खेले / 29 जीते

जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं, एक कप्तान के रूप में कोहली का रिकॉर्ड सीमित ओवरों के प्रारूप में भी अच्छा रहा है। वास्तव में, 2018 के बाद से विराट कोहली भारत को कुछ यादगार टेस्ट जीत तक ले गए हैं।

क्यों उतर रहे हैं कोहली?

विराट कोहली के कप्तान के पद से हटने का कारण बहुत ही सरल है। कोहली को लगता है कि सभी प्रारूपों में उनकी बल्लेबाजी को अधिक समय और अधिक गति की जरूरत है क्योंकि भारत 2022 और 2023 में दो विश्व कप खेलना चाहता है। कोहली की बल्लेबाजी पिछले दो साल से प्रभावित है. उन्होंने करीब दो साल से एक भी शतक नहीं बनाया है। यह बहुत विपरीत है कि विराट कोहली अपने रन कैसे बनाते हैं।

क्यों रोहित शर्मा?

रोहित शर्मा का आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने आठ वर्षों में एमआई टीम को पांच बार गौरव दिलाया। उन्होंने 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में एमआई कप्तान के रूप में आईपीएल जीता। रोहित ने अब तक कप्तानी करते हुए 10 में से 8 वनडे जीते हैं। जबकि उन्होंने भारत के कप्तान के रूप में 19 टी20 मैचों में से 15 जीते हैं।

Punjab Congress Infighting: सिद्धू की चिट्ठी, विधायक के बगावत से बढ़ी कैप्टन की मुश्किलें

Ram Vilas Paswan death Anniversary : JDU, सीएम नीतीश कुमार रामविलास पासवान की पुण्यतिथि समारोह में नहीं हुए शामिल