नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग में तेज गेंदबाज उमरान मलिक की प्रतिभा ने दुनिया भर के दिग्गजों को प्रभावित किया है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना ​​है कि भारत के क्रिकेट प्रतिष्ठान ने विश्व स्तरीय गेंदबाजों के निर्माण में वर्षों से धैर्य दिखाया है लेकिन निकट भविष्य में उमरान मलिक की गति को नजरअंदाज करना मुश्किल होगा।

चैपल ने कही ये बड़ी बात

चैपल ने लिखा, ‘भारत में तेज गेंदबाजी में आई क्रांति की रफ्तार धीमी होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं. आईपीएल देखने वालों के दिल-दिमाग में उमरान मलिक का नाम है. अतीत में भारत ने अपने तेज गेंदबाजी समूह को विकसित करने में धैर्य दिखाया है, लेकिन मलिक की वास्तविक गति को नजरअंदाज करना मुश्किल है. जिस दुनिया में तेज गेंदबाजी की कद्र होती है, वहां अब कई सितारे भारत से बाहर आ रहे हैं. आईपीएल ने वास्तव में भारत को विश्व क्रिकेट में एक बड़ी ताकत बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है।

उमरान ने इस सीजन में अब तक कुल 11 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 15 विकेट हैं. 5 मई को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मैच में उमरान ने सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकी थी. उन्होंने एक बार फिर 157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर सभी दिग्गजों को चौंका दिया।

चैपल ने कहा, “भारत वर्तमान में एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय टीम है और अगर वे अपनी जरूरत का जुनून दिखाना जारी रखते हैं तो यह एक अग्रणी टीम बनी रहेगी. भारत को इस सफलता के लिए बेहद सफल आईपीएल का शुक्रिया अदा करना चाहिए.

उन्होंने कहा, “जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज जैसे स्टार तेज गेंदबाजों के विकास ने विदेशों में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इस समूह में गहराई है. टीम के पास इशांत शर्मा, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर जैसे विकल्प भी हैं.

यह भी पढ़े:

एलपीजी: आम लोगों का फिर बिगड़ा बजट, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 50 रूपये हुआ महंगा

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर