नई दिल्ली. पाकिस्तान की धरती पर आखिरी बार टेस्ट मैच का आयोजन मार्च 2009 में किया गया था. ये वही टेस्ट मैच था जिसमें स्टेडियम आ रही श्रीलंका की खिलाड़ियों की बस पर आतंकियों ने अंधाधुंध गोलियां बरसाईं. इस हमले में श्रीलंका के कई खिलाड़ी चोटिल भी हुए थे. आतंकी हमले के बाद श्रीलंका की टीम ने बीच में ही दौरा रद्द कर दिया था. उस समय श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की ओर से कहा गया था कि श्रीलंका की टीम अब पाकिस्तान के दौरे पर नहीं जाएगी. आंकड़ों पर गौर किया जाए तो पाकिस्तान की धरती पर टेस्ट मैच का आयोजन हुए एक दशक बीच चुका है. इस दरम्यान पाकिस्तान ने अपनी सरजमीं पर इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया. पाकिस्तान इन बीते वर्षों में अपने घरेलू मैदानों पर वनडे और टी20 सीरीज का आयोजन कराने में सफल रहा लेकिन टेस्ट मैच का आयोजन उसे दूर की कौड़ी साबित हुआ. अब 10 साल बाद पाकिस्तान में टेस्ट क्रिकेट की वापसी होने जा रही है.

  1. साल 2009 में श्रीलंका की टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद से क्रिकेट खेलने वाली किसी भी टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ पाकिस्तानी धरती पर मैच खेलने से इनकार कर दिया. ऐसे में पाकिस्तान ने यूएई स्थित दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, शेख जायद स्टेडियम और शारजाह क्रिकेट स्टेडियम को अपना होमग्राउंड बनाया. बीते 10 वर्षों में पाकिस्तान ने अपने टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैच इन्हीं मैदानों पर खेले.
  2. बीते 10 वर्षों में पाकिस्तान की टीम ने अपने देश से बाहर 87 टेस्ट मैच खेले. पाकिस्तान ने जब साल 2009 में अपनी धरती पर श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था तो वो पाकिस्तान का 337वां टेस्ट मैच था. वहीं अब जब पाकिस्तान में टेस्ट क्रिकेट की वापसी होने जा रही है तो वह अपना 424वां टेस्ट खेलेगा.
  3. पाकिस्तान का सबसे पहले दौरा करने वाली जिम्बाब्वे की टीम थी. जिम्बाब्वे साल 2015 में पाकिस्तान की धरती पर दो टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली. उसके दो साल बाद वर्ल्ड इलेवन की टीम ने पाकिस्तान की सरजमीं पर तीन एकदिवसीय मैच खेले. वहीं सितंबर/अक्टूबर 2019 में श्रीलंका की टीम ने पाकिस्तान की धरती वनडे और टी20 सीरीज खेली.
  4. अब 10 साल बाद वही श्रीलंका की टीम पाकिस्तान की धरती पर टेस्ट सीरीज खेलेगी जिसके खिलाड़ी साल 2009 में लाहौर आतंकी हमले में घायल हुए थे. पाकिस्तान ने श्रीलंका को दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए आमंत्रित किया है. दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच 11 दिसंबर से रावलपिंडी में खेला जाएगा. वहीं सीरीज का दूसरा और अंतिम मुकाबला 19 दिसंबर से कराची में शुरू होगा.
  5. बीते दिनों पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट का आयोजन न होने से पीसीबी को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है. इस बात को कई बार पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड आईसीसी के सामने उठा चुका है. जिन दिनों पाकिस्तान अपनी सरजमीं पर इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी की जी तोड़ कोशिश कर रहा था तब क्रिकेट प्लेइंग नेशन्स ने कहा कि पाकिस्तान पहले अपने यहां के हालात में सुधार करे और पाकिस्तान आने वाली टीमों की सुरक्षा की गारंटी ले.

Also Read:

Mickey Arthur Head Coach Sri Lanka Cricket Team: पाकिस्तान के पूर्व कोच मिकी आर्थर बनेंगे श्रीलंका के हेड कोच, चंडिका हाथुरूसिंघे को करेंगे रिप्लेस !

Internationl Cricket Back in Pakistan: पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी, श्रीलंका के बाद पीसीबी ने साउथ अफ्रीका को टी20 सीरीज खेलने के लिए किया इनवाइट

PCB Invite South Africa For T20I Series: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने साउथ अफ्रीका को टी20 सीरीज के लिए भेजा प्रस्ताव, सीएसए जल्द ले सकता है फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App