मुंबई. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है. भारतीय टीम में पांच बॉलर्स के जगह दी गई है. वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम इंडिया में पेस बैटरी के तौर पर जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार को जगह मिली है. वहीं स्पिन की बागडोर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल संभालेंगे. बारहवें क्रिकेट विश्व कप का आयोजन इस बार इंग्लैंड किया गया है. क्रिकेट विश्व कप 2019 का पहला मैच 30 मई को खेला जाएगा वहीं भारत 5 जून को साउथम्पटन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला मैच खेलेगा. आइए हम आपको बताते हैं कि टीम इंडिया में शामिल किए गए ये सभी बॉलर्स विरोधी बल्लेबाजों के कैसे छक्के छुड़ाएंगे.

जसप्रीत बुमराह

क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए टीम इंडिया में शामिल जसप्रीत बुमराह अपनी बेहतरीन बॉलिंग के लिए जाने जाते हैं. जसप्रीत बुमराह ने अपनी यॉर्कर गेंदों के जरिए दुनियाभर के कई नामी-गिरामी बल्लेबाजों के स्टंप उखाड़े हैं. उनकी गेंदों का सामना करने में बड़े-बड़े बल्लेबाज कतराते हैं. जसप्रीत बुमराह अपनी सधी लाइन और लेंग्थ के जरिए वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए बहुत कारगर साबित हुए हैं. बुमराह ने टीम इंडिया के लिए अब तक 49 मैच खेले हैं जिनमें 85 विकेट झटके हैं. एकदिवसीय मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन देकर 5 विकेट है.

भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार को भारतीय क्रिकेट टीम का सबसे अहम स्विंग बॉलर माना जाता है. भुवनेश्वर कुमार अपनी स्विंग गेंदों के जरिए दुनिया के मशहूर बल्लेबाजों के दांत खट्टे किए हैं. इंग्लैंड एक ऐसा देश है जहां फास्ट बॉलर्स की गेंदें खूब स्विंग करती हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए चयनकर्ताओं ने भुवनेश्वर कुमार को टीम इंडिया में जगह दी है. भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए 105 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिनमें 118 विकेट हासिल किए हैं. वनडे क्रिकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर 5 विकेट रहा है. भुवनेश्वर कुमार इंडिया का विश्व कप में दूसरी बार प्रतिनिधित्व करेंगे.

मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी पिछले कुछ वर्षों से टीम टीम इंडिया के लिए तेज बॉलिंग की धुरी बनने हुए हैं. टिप्पा खाने के बाद जिस तरह से उनकी गेंद बाहर की तरफ निकलती है उस पर कई बल्लेबाज गच्चा खा जाते है. उनकी आउट स्विंगर और इनस्विंगर गेंदों पर बल्लेबाजों को ज्यादातर आउट होते देखा गया है. इंग्लैंड के हरे मैदान उनकी बॉलिंग के लिए काफी मुफीद हैं. इन मैदानों पर शमी टीम इंडिया के लिए कमाल करते नजर आएंगे. मोहम्मद शमी ने 63 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है जिनमें उन्होंने 113 विकेट झटके हैं. वनडे क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ट बॉलिंग प्रदर्शन 35 रन देकर 4 विकेट रहा है.

कुलदीप यादव

कुलदीप यादव देश के ही नहीं बल्कि दुनिया के जाने-माने चाइनामैन बॉलर हैं. उनकी रहस्यमयी गेदों के समझ पाना सबके बस की बात नहीं है. चाइनमैन बॉलर्स की खासियत ये होती है कि कभी-कभी ये महंगे साबित होते हैं लेकिन सफलता इतनी जल्दी दिला देते हैं जिसकी उम्मीद नहीं की जा सकती. कुलदीप यादव पिछले कुछ मैचों से दुनिया भर के बल्लेबाजों की आखों की किरकिरी बने हुए हैं. कुलदीप यादव भारत के लिए अब तक 44 एकदिवसीय मैच खेल चुके हैं जिनमें 87 विकेट हासिल किए हैं. वनडे क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग प्रदर्शन 25 रन देकर 6 विकेट रहा है.

युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल ने पिछले कुछ समय से अपनी लेग स्पिन बॉलिंग के जरिए चयनकर्ताओं को प्रभावित किया. जिसका सिला उन्हें 2019 क्रिकेट विश्व कप के लिए चुनी गई टीम में मिला. अपनी लेग स्पिन बॉलिंग के जरिए उन्होंने कई बल्लेबाजों की गिल्लियां बिखेरी हैं. युजवेंद्र चहल ने भारत के लिए 41 वनडे मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 72 विकेट झटके हैं. वनडे क्रिकेट में 25 रन पर 6 विकेट हासिल करना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. युजवेंद्र चहल अपनी गुगली के चलते इंग्लैंड में करिश्मा करते नजर आएंगे.

ICC Cricket World Cup 2019 India All Rounder Squad: क्रिकेट विश्व कप 2019 में हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा और विजय शंकर जैसे ऑलराउंडर खिलाड़ियों पर रहेंगी देश की निगाहें

ICC Cricket World Cup 2019 Vijay Shankar: कौन है टीम इंडिया का तुरुप का इक्का ऑलराउंडर विजय शंकर जिस पर बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप टीम में खेला दांव

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App