July 24, 2024
  • होम
  • T20 WC: विश्व कप में विराट कोहली के फ्लॉप होने की क्या है वजह, पिच, ओपनिंग, बॉलिंग या कुछ और ?

T20 WC: विश्व कप में विराट कोहली के फ्लॉप होने की क्या है वजह, पिच, ओपनिंग, बॉलिंग या कुछ और ?

  • WRITTEN BY: Aniket Yadav
  • LAST UPDATED : June 13, 2024, 5:25 pm IST
World cup: पिछले महीने हुए आईपीएल 2024 में विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे, और ऑरेंज कैप अपने नाम की थी. टी20 विश्व कप में भी विराट कोहली से इसी तरह की कुछ उम्मीद थी, लेकिन विराट कोहली अमेरिका में हुए विश्व कप के सभी मैचों में अबतक फ्लॉप रहे हैं. टी20 क्रिकेट में विराट कोहली पिछले महीने तक शानदार फॉर्म में चल रहे थे लेकिन विश्व कप मे उनके बल्ले से रन नही निकल रहे हैं. पिछली तीन विश्व कप पारियों में 1 रन, 4 रन और 0 रन बनाए है. इसका कारण क्या हो सकता . विराट कोहली की फॉर्म, न्यूयॉर्क की पिच, बढ़िया गेंदबाजी या उनके बल्लेबाजी क्रम में बदलाव में से क्या मुख्य कारण है ? विस्तार से समझते हैं.

विराट कोहली खेलें नंबर तीन

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने विश्व कप 2024 में ओपनिंग करते हुए कोई बड़ी साझेदारी नही की है. दोनों ने मिलकर आयरलैंड के खिलाफ 22 रनों की साझेदारी, पाकिस्तान के खिलाफ 12 रन और अमेरिका के खिलाफ 1 रन की पार्टनरशिप की थी. अब समय आ गया है कि विराट कोहली अपने पुराने नंबर 3 पर लौट आएं जहां उन्होंने सबसे ज्यादा बैटिंग की है. विराट की जगह विश्व कप में यशस्वी जायसवाल रोहित शर्मा के साथ टीम की ओपनिंग करें.

विराट कोहली को नंबर तीन पर बल्लेबाजी की सलाह पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने भी दी है उन्होंने कहा,”देखिए नंबर तीन पर आने का फ़ायदा होता है कि आप बाहर से बैठकर गेम को समझ सकते हैं. गेंजबाज़ क्या करना चाह रहा है, इसकी समझ आप बना सकते हैं. पिच का व्यवहार क्या है, और इसे समझने की ज़रूरत होती है. विराट कोहली इसमें मास्टर हैं क्योंकि वो चीजों को समझने के बाद फॉर्म में आ जाते हैं. विश्व कप में विकेट बचाकर खेलना है. नंबर तीन पर मौक़ा मिलेगा कि वह थोड़ा रुककर खेलें. नंबर तीन पर विराट ने विश्व कप में शानदार खेल दिखाया था. विराट को बाहर से गेंद को समझने का मौका देना चाहिए. मेरा मानना है कि उन्हें नंबर तीन पर ही खेलने देना चाहिए.”
बता दें कि विराट कोहली ने टी20 विश्व कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ असंभव सा दिख रहा मैच अकेले दम पर जिताया था. उस मैच में भी विराट कोहली तीसरे पायदान पर बल्लेबाजी करने आए थे. और 82 रनों की पारी खेल कर मैच जिताया था.
पिच पर अत्यधिक उछालन्यूयॉर्क की पिच पर अत्यधिक मात्रा में उछाल देखी जा रही है. जिस कारण विराट कोहली ही नही भारतीय टीम के बाकी खिलाड़ियों समेत अन्य टीमों के खिलाड़ी भी संघर्ष करते नजर आ रहे हैं. विश्व कप शुरु होनें के दो महीने पहले बनी न्यूयॉर्क की पिच पर अच्छे से क्यूरेटर ने काम नही किया . जिससे बैटिंग करते वक्त कई बल्लेबाजों को चोटें भी लगी और कुछ तो बुरी तरह घायल भी हो गए थे. उदाहरण के लिए यदि विपक्षी टीम पहले बल्लेबाजी करती है तो वे भी 100-150 से ज्यादा स्कोर नही बना पाते हैं जिसका मुख्य कारण पिच पर अप्रत्याशित उछाल है. मैच में बॉलिंग तो साधारण ही हो रही है परंतु पिच पर उछाल के कारण गेंदबाजों का शिकार बल्लेबाज आसानी से बन जा रहे हैं.

आईपीएल ओपनिंग में सफल, वर्ल्ड कप में फ्लॉप

विराट कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लुरू के लिए ओपनिंग करते हैं और बड़े- बड़े स्कोर भी बनाते हैं इस साल भी उन्होंने 791 रनों के साथ ऑरेंज कैप अपने नाम की है. आईपीएल में इतनी शानदार पारियां ओपनिंग करते हुए खेली है लेकिन विश्व कप में ये संभव नही हो पा रहा है वो न्यूयॉर्क की पिचों पर बिल्कुल भी संभव नही है. आईपीएल में ज्यादातर बल्लेबाजों की सुविधानुसार पिच बनाई जाती हैं. जिससे विराट कोहली बड़ा स्कोर कर पाते हैं. जब विश्व कप अमेरिका की जगह वेस्टइंडीज में खेला जाएगा तब हालात बदल जाएंगे और वहां पर विराट कोहली के बल्ले से बड़ी पारियां दिख सकती हैं.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन