T20 Playing Conditions

नई दिल्ली. T20 Playing Conditionsआईसीसी ने आज टी-20 वर्ल्डकप के प्लेइंग कंडीशन में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए है. इसके तहत मैच में धीमी गति से ओवर डालने में अब पेनल्टी का नियम लागू किया गया है. साथ ही मैच के दौरान ड्रिंक्स इंटरवल लेने का भी प्रवधान रखा गया है. आईसीसी के नए नियम जनवरी से लागू हो जाएंगे और 16 जनवरी से सबीना पार्क में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच हो रहे इकलौते मैच में प्रभाव में आएँगे।

नए नियमो के अनुसार यदि कोई भी टीम ओवर रेट में तय समय से पीछे रहेगी तो टीम के बच्चे हुए ओवर्स में एक फील्डर 30 गज के दायरे से बाहर खड़ा नहीं हो पाएगा। अभी तक पॉवरप्ले के बाद किसी भी टीम के 5 खिलाडी 30 गज के दायरे से बाहर खड़े हो सकते थे, लेकिन यदि अब कोई भी टीम नए नियम का उल्लघन करेगी, तो केवल 4 प्लेयर ही 30 गज से बाहर खड़े हो पाएंगे।।

आईसीसी के अहम फैसले

आईसीसी ने कहा कि ओवर रेट के नियम पहले से ही तय है. इनके तहत फील्डिंग करने वाली टीम तय समय में आखिरी ओवर की पहली गेंद फेंकने की स्थिति में होनी चाहिए. यदि वो ऐसा नहीं करते है तो 5 में से 4 खिलाडी ही 30 गज के दायरे से बाहर खड़े रह पाएंगे। आईसीसी ने कहा कि यह नियम क्रिकेट कमिटी के सिफारिश और लम्बी चर्चा के बाद लिया गया है. इस फैसले से क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में खेल की रफ़्तार बढ़ेगी और खेल जल्दी खत्म होगा।
आईसीसी ने इसके अलावा टी-20 मुकाबलों में पारी के बीच ड्रिंक्स इंटरवल को भी मंजूरी दी है. इसके लिए दोनों ही टीमों को मैच शुरू होने से पहले ही अनुमति लेनी होगी और यह ब्रेक 2.50 मिनट का होगा।

यह भी पढ़ें :

Corona Update : देश में कोरोना का भयंकर विस्फोट, 24 घंटे में 58,097 नये केस, 534 की मौत

Grandma has Stained the Relationship : दादी ने किया रिश्ते को दागदार, फिरौती के लिए पौत्र को किया अगवा

SHARE