Thursday, February 2, 2023
spot_img

टी-20 के बेताज बादशाह सूर्यकुमार यादव, ICC ने दिया बड़ा सम्मान

नई दिल्ली : ICC के सालाना अवॉर्डस में भारतीय खिलाड़ियों का परचम लहरा रहा है. ICC द्वारा बुधवार को टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर का ऐलान किया गया है. इस अवार्ड को भारतीय बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव ने जीता है. पिछले साल टी20 में कमाल करने वाले सूर्यकुमार यादव को यह बड़ा सम्मान मिला है. इस रेस में सूर्यकुमार यादव ने इंग्लैंड के सैम सैम कुर्रन, पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान और जिम्बाब्वे के सिंकदर रजा को पछड़ा. सूर्य कुमार यादव टी20 की रैकिंग में पहले स्थान पर है और इसी के साथ अब वह टी20 फॉर्मेट के क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी बने हैं.

टी20 के बेताज बादशाह

पिछले साल यानि 2022 की बाते करे तो सू्र्यकुमार यादव 31 मैच करीब 47 की औसत से 1164 रन बनाए थे. सूर्यकुमार यादव की स्ट्राइक रेट 187.43 का रहा था. स्ट्राइक रेट के मामले में सूर्यकुमार यादव के पास कोई खिलाड़ी नहीं है. 1000 रन से ज्यादा एक कैलेंडर वर्ष में बनाने वाले सूर्यकुमार यादव पहले भारतीय खिलाड़ी है. साल 2022 में सूर्यकुमार यादव ने 68 छक्के जड़े थे. जो किसी भी प्लेयर द्वारा लगाय गया टी20 फार्मेट में एक कैलेंडर ईयर में लगाया गया सबसे ज्यादा है. सूर्यकुमार यादव ने कई मैच अकेले दम पर जिताया है.

जोश हेजलवुड को पछाड़ा

मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर कब्जा जमाया. सिराज ने न्यूजीलैंड के पहले 2 मैचों में शानदार गेंदबाजी की थी. सिराज ने 2 मैचों में 11.20 की औसत से कुल 5 विकेट लिए थे. पिछले एक साल से मोहम्मद सिराज ने शानदार प्रदर्शन किया है. न्यूजीलैंड से पहले भारत ने श्रीलंका के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली थी उस सीरीज में भी सिराज ने शानदार प्रदर्शन किया था.

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में मोहम्मद सिराज ने कुल 9 विकेट झटके थे और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे. वहीं भारतीय तेज गेंदबाज शमी को भी 11 स्थान की छलांग लगाई. ICC मेंस वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टॉप पर बने हुए है, वहीं विराट कोहली को एक पायदान का नुकसान हुआ है. कोहली 7वें पायदन पर पहुंच गए है. भारतीय ओपनर शुभमन गिल को 2 पायदान का फायदा हुआ है और वे 6वें स्थान पर पहुंच गए है. वहीं भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को भी 2 पायदान का फायदा हुआ है वे अब 9वें स्थान पर काबिज है. भारत के लिए ये खबर अच्छी है क्योंकि इस साल विश्व कप होना है. इससे गेंदबाजों में आत्मविश्वास बढ़ेगा.

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Latest news