नई दिल्लीः Sunil Chhetri Beats Lionel Messi: एएफसी एशियन कप (AFC Asian Cup) में थाइलैंड के खिलाफ दो गोल दागने के साथ ही भारत के एकमात्र स्टार और सफल फुटबॉलर सुनील छेत्री ने दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेस्सी को पीछे दिया है. अबुधाबी में खेले गए लीग मैच में भारत ने थाइलैंड को 4-1 के बड़े अंतर से हराया जिसमें छेत्री के दो अहम गोल भी थे. इन दो गोल की बदौलत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दूसरे सबसे एक्टिव फुटबॉलर बन चुके हैं. छेत्री का गोल औसत विश्व में तमाम फुटबॉलरों से अच्छा है जिसके चलते ही उन्होंने मेस्सी को पछाड़ दिया है. नंबर एक पायदान पर काबिज रोनाल्डो का प्रति मैच गोल औसत 0.55 है और मेस्सी का 0.50 जबकि सुनील छेत्री का औसत 0.64 है.

सुनील छेत्री ने थाइलैंड के खिलाफ 2 गोल करने के साथ ही अपने नाम एक नया कीर्तिमान दर्ज कराया है. छेत्री ने अब तक खेले गए 105 इंटरनैशनल मुकाबलों में 67 गोल किए हैं जबकि अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मैसी ने अब तक कुल 128 इंटरनैशनल मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 65 गोल किए हैं. पहले पायदान पर पूर्तगाल के सुपरस्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं जिन्होंने 154 इंटरनैशनल मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने सबसे ज्यादा 85 गोल दागे हैं.

रविवार को अबुधाबी में खेले गए एएफसी एशियन कप के मैच में भारत को पूरे टूर्नामेंट में मिली पहली जीत है जो उसने थाइलैंड के खिलाफ हासिल की है. इससे पहले भारत 7 मैच खेल चुका है जिसमें से एक मैच ड्रॉ रहा था जबकि 6 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में सुनील छेत्री ने न सिर्फ लियोनल मेसी को पीछे छोड़ा बल्कि उन्होंने दिदिएर ड्रोग्बा को भी पछाड़ दिया है जिनके नाम 105 मैच में 65 गोल करने का रेकॉर्ड दर्ज है. इस सफलता के बाद अब छेत्री विश्व में सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलरों की लिस्ट में 19वें नंबर पर काबिज हो चुके हैं.

India vs Australia 4th Test Match, Day 5 Live: आज भी बारिश के कारण शुरु नहीं हो सका खेल, भारत से 316 रन पीछे है ऑस्ट्रेलिया टीम

FIFA World Cup 2018: 5 ब्राजीली फुटबॉलर जो अब हैं दूसरे देशों के स्टार खिलाड़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App