मैनचेस्टर. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट में कंगारू टीम के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने इतिहास रच दिया है. टेस्ट मैच के दूसरे दिन स्मिथ ने शानदार शतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया को सुरक्षित स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने अपनी इस शतकीय पारी के दौरान कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया और कई के रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. उन्होंने इस मामले में विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर को भी पीछे छोड़ दिया है. टेस्ट मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड के गेंदबाज स्टीव स्मिथ के आगे पानी भरते नजर आए.

रिकॉर्ड की बात की जाए तो स्टीव स्मिथ सर डॉन ब्रेडमैन के बाद सबसे कम टेस्ट मैचों कम टेस्ट मैच में 26 शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं. ब्रेडमैन ने अपने टेस्ट करियर की 69 पारियों में 26 शतक लगाए थे. वहीं स्मिथ ने 121 पारियों में 26 शतक लगाए हैं. भारत के पूर्व क्रिकेटर और मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर ने 136 पारियों में 26 शतक पूरे किए थे. वहीं सुनील गावस्कर ने 144 पारियों में ये कीर्तमान रचा. जबकि मैथ्यू हेडन 145 पारियों में 26 शतक लगा पाए थे.

मौजूदा समय में अगर टेस्ट मैचों में चार प्रमुख बल्लेबाजों के शतक लगाने की बात की जाय तो इस मामले में स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है. दुनिया में इस समय जितने बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं उसमें स्टीव समिथ के सबसे ज्यादा शतक है. इससे पहले ये कीर्तिमान विराट कोहली के नाम था. अब स्टीव स्मिथ 26 शतक लगाकर सबसे आगे हो गए हैं. वहीं विराट कोहली ने 25 शतक लगाए हैं. न्यूजीलैंड के केन विलियमसन इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं और वह 20 शतक लगा चुके हैं. जबकि जो रूट के नाम 16 शतक दर्ज हैं.

अभी एक सप्ताह का वक्त भी नहीं बीता है कि स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली को दो बार पछाड़ दिया. पहले उन्होंने विराट से टेस्ट क्रिकेट की बादशाहत छीनी उसके बाद उनके टेस्ट क्रिकेट में लगाए गए शतकों के रिकॉर्ड को भी स्मिथ ने तोड़ दिया. इतना ही नहीं स्टीव स्मिथ पिछले 33 टेस्ट मैचों में 2940 रन बना चुके हैं. वहीं विराट कोहली 35 टेस्ट मैचों में 2015 रन ही बना पाए हैं.

Afghanistan Vs Bangladesh 1st Test Match Day 1: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में अफगानिस्तान विशाल स्कोर की तरफ अग्रसर, रहमत शाह ने शतक जड़कर रचा इतिहास

Virat Kohli Autograph Video: विराट कोहली ने एक बच्चे से लिया ऑटोग्राफ, अनुष्का शर्मा का ऐसा था रिएक्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App