नई दिल्ली. बॉल टेंपरिंग विवाद में फंसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया गया है. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से एक साल यानि 12 महीने का बैन लगाया गया है. इसके अलावा कैमरन बेनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगा है. इससे पहले मंगलवार को बॉल टेंपरिंग विवाद में शामिल स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और सलामी बल्लेबाज केमरन बेनक्रॉफ्ट को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बीच साउथ अफ्रीका दौरे से वापस ऑस्ट्रेलिया भेज दिया. तीनों स्वदेश लौटे हैं. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के अनुसार स्मिथ खुद अपनी फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के साथ अपना कॉन्ट्रेक्ट कैंसिल करेंगे. जबकि डेविड वॉर्नर इस सीजन आईपीएल में खेलते नजर आ सकते हैं. इसके साथ ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साफ कर दिया है कि डेविड वॉर्नर भविष्य में भी कभी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान नहीं बन पाएंगे. अब देखना दिलचस्प होगा कि वॉर्नर अपने भविष्य के बारे में क्या फैसला लेते है.

हालांकि इन खिलाड़ियों के विश्व कप में खेलने पर खतरा नहीं है, क्योंकि यह टूर्नामेंट अगले साल 2019 में 30 मई से आयोजित होगा. जिससे पहले ये प्लेयर अपने प्रतिबंध पूरे कर चुके होंगे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस फैसले के बाद अब सबकी नजरें बीसीसीआई की तरफ है. कुछ ही देर में बीसीसीआई यह फैसले लेगी कि स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर इस साल आईपीएल में खेलेंगे या नहीं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सजा का ऐलान होने के बाद स्मिथ और वॉर्नर आईपीएल 2018 में नहीं खेलना चाहते हैं.

सदरलैंड ने कहा था कि जीत जरूरी है, लेकिन खेल भावना को ताक पर रखकर नहीं. वहीं क्र‍िकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर ने कहा था कि इस घटना से ऑस्ट्रेलिया के लोगों में भी गुस्सा और निराशा है. बॉल टेम्परिंग विवाद की आग की लपट सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पर नहीं पड़ा है बल्कि आईपीएल पर भी इसका प्रभाव देखने को मिला है. अभी मंगलवार को ही स्टीव स्मिथ ने राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी छोड़ी थी. अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व उपकप्तान डेविड वार्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी छोड़ दी है.

माना जा रहा है कि हैदराबाद के शिखर धवन टीम के नए कप्तान हो सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो आईपीएल के इतिहास में पहली बार होगा कि सभी टीमों के कप्तान भारतीय होंगे. इससे पहले स्टीव स्मिथ के हटने पर आंजिक्य रहाणे को राजस्थान रॉयल्स टीम का कप्तान बनाया गया था. धवन के अलावा मनीष पांडेय, केन विलियमसन, भुवनेश्वर कुमार, शिखर धवन और ऋद्धिमान साहा टीम की कप्तानी के प्रबल दावेदार हो सकते हैं. फिलहाल शिखर धवन ऑस्ट्रेलिया में हैं और अपने परिवार के साथ समय बिता रहे हैं.

IPL 2018: इन बल्लेबाजों के कारण बढ़ती है गेंदबाजों की सिरदर्द, ये हैं आईपीएल में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी

IPL 2018: पहली बार आईपीएल इतिहास में होगा कुछ ऐसा कि खुश हो जाएंगे भारतीय फैंस

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App