मॉस्को: फीफा वर्ल्ड कप 2018 में दक्षिण कोरिया ने जर्मनी को हराकर करोड़ों प्रशंसकों को निराश कर दिया. वहीं दूसरी तरफ दक्षिण कोरिया इस जीत के साथ सम्मानपूर्वक विश्वकप से विदाई लेगी. दरअसल, दक्षिण कोरिया एक भी मैच न जीतने की वजह से पहले ही मैच से आउट हो गई थी. जर्मनी के साथ उसका यह अंतिम मैच था.

फीफा वर्ल्ड कप का आखिरी मैच खेली दक्षिण कोरिया के लिए जर्मनी के विरुद्ध जी जान लगा देना मजबूरी थी. पहले हाफ तक जर्मनी और दक्षिण कोरिया का स्कोर 0-0 था. जर्मनी नॉकआउट में पहुंचने के लिए गोल करने की कोशिश में लगी थी वहीं साउथ कोरिया पर विश्वकप से सम्मानपूर्वक विदाई लेने का दबाव था. आखिरी 45 मिनट भी दोनों टीमें कोई कारनामा करने में नाकाम रहीं. लेकिन बाद में मिले 6 मिनट के इंजरी टाइम ने पासा पलट दिया.

छह मिनट के समय में से दूसरे ही मिनट में साउथ कोरिया के किम योंग गून ने गोल कर टीम को बढ़त दिला दी. इसके बाद जर्मनी की टीम दबाव में नजर आने लगी. इसी का फायदा उठाते हुए आखिरी समय में साउथ कोरिया के सॉन हेंग मिन ने दूसरा गोल कर जर्मनी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. सॉन हेंग मिन के गोल के साथ ही जर्मनी की वर्ल्ड कप का सफर खत्म हो गया.

लाखों भारतीय भी जर्मनी की जीत का इंतजार कर रहे थे लेकिन दक्षिण कोरिया ने बड़ा झटका दे दिया. हर कोई इसी उम्मीद में था कि विश्व कप विजेता जर्मनी इस बार फाइनल से पहले तो बाहर होने ही नहीं वाली. लेकिन साउथ कोरियाई खिलाड़ियों ने सारे आंकलन और अपेक्षाओं को धता बताते हुए जर्मनी की टीम के करोड़ों प्रशंसकों को निराश कर दिया. 

FIFA World Cup 2018, Germany vs South Korea: विश्व चैंपियन जर्मनी बाहर, दक्षिण कोरिया ने 2-0 से हराया

Panama vs Tunisia Live streaming India Time: जानें कब, कहां और कैसे देखें भारतीय समयानुसार पनामा बनाम ट्यूनीशिया मैच का लाइव प्रसारण

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर