जोहान्सबर्ग. साउथ अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में पाकिस्तान को 107 रनों से हरा दिया है. इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में पाकिस्तान का 3-0 से सूफड़ा साफ कर दिया. सीरीज जीतने के साथ साउथ अफ्रीका ने अपनी धरती पर पाकिस्तान के खिलाफ साल 2003-04 के बाद से अपना अपराजेय क्रम जारी रखा. तीसरे टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेलने वाले क्वाटंन डि कॉक को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया जबकि पूरी सीरीज में 24 विकेट लेने वाले बॉलर डुआने ओलिवर को मैन ऑफ द सीरीज के पुरस्कार से नवाजा गया. इस टेस्ट सीरीज जीतने के साथ ही साउथ अफ्रीका आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है.

जोहान्सबर्ग में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच को जीतने के लिए पाकिस्तान को 381 रनों का टारगेट दिया लेकिन पूरी पाकिस्तानी टीम टेस्ट मैच के चौथे पांचवे दिन 273 रन ही बना सकी. इस टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका के बॉलर्स के आगे पाकिस्तानी बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आए. दूसरी पारी में पाकिस्तान के असद शफीक और शादाब खान ही टिक सके. असद शफीक ने 65 रन बनाए वहीं शादाब खान ने 47 रनों की पारी खेली. इन दोनों बल्लेबाजों को अलावा पाकिस्तान का कोई भी कुछ खास नहीं कर सका. साउथ अफ्रीका की तरफ से शानदार बॉलिंग करते हुए डुआने ओलिवर और कागिसो रबाडा ने 3-3 विकेट झटके वहीं डेल स्टेन को 2 और वरैन फिले़ंडर को 1 विकेट मिला.

 

इससे पहले साउथ अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 262 रन बनाए थे जिसमें एडेन मैकरम ने 90 रन शामिल थे. साउथ अफ्रीका की पहली पारी में पाकिस्तान की तरफ से सर्वाधिक 3 विकेट फहीम अशरफ ने झटके. उनके अलावा मोहम्मद आमिर, मोहम्मद अब्बास और हसन अली को 2-2 विकेट मिले जबकि 1 विकेट शादाब खान के खाते में गया. पाकिस्तान जब पहली पारी में बैटिंग करने उतरा तो उसके बल्लेबाज साउथ अफ्रीका के पेस बॉलर्स के आगे संघर्ष करते नजर आए. पहली पारी में पाकिस्तान की तरफ से कप्तान सरफराज अहमद ने 50 रन बनाए उनके अलावा बाबर आजम ने 49 रनों की पारी खेली. दक्षिण अफ्रीका की ओर से बेहतरीन बॉलिंग करते हुए डुआने ओलीवर 5 विकेट लिए जबकि 3 खिलाड़ियों वरैन फिलेंडर ने पवेलियन की राह दिखाई. इसके अलावा 2 विकेट कागिसो रबाडा को मिले.

दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका ने संभलकर खेलते हुए 303 रन बनाए. जिनमें विकेटकीपर बल्लेबाज क्वांटन डि कॉक की 129 रनों की शतकीय पारी खेली. डि कॉक के अलावा हाशिम आमला ने 71 रन बनाए. बाकी बल्लेबाजों ने पहली पारी की तरह निराश किया. पाकिस्तान की ओर से शादाब खान और फहीम अशरफ ने 3-3 विकेट लिए वहीं मोहम्मद आमिर ने 2 खिलाड़ियों को आउट किया जबकि मोहम्मद अब्बास और हसन अली को 1-1 विकेट मिला. इससे पहले साउथ अफ्रीका ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया. केपटाउन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भी पाकिस्तान को साउथ अफ्रीका के हाथों पराजय झेलनी पड़ी. दूसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान को 9 विकेटे रौंदा था.

Virat Kohli Retirement Plan: विराट कोहली ने बताया अपना रिटायरमेंट प्लान, क्रिकेट के बाद करेंगे ये काम

MS Dhoni Batting : महेंद्र सिंह धोनी में अब नहीं रही चीते जैसी फुर्ती और बिजली जैसी चमक, जानें वजह

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App