नई दिल्ली. क्रिकेट के मैदान का सबसे बड़ा मुकाबला जब होता है जब भारतीय क्रिकेट टीम और पाकिस्तान की टीम आमने सामने रहती हैं. हालांकि दोनों टीम अब आईसीसी टर्नामेंट में ही नजर आती हैं क्योंकि इन दोनों टीमों के बीच कई सालों से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली से भारत पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज खेलने का सवाल किया गया. इस सवाल पर दादा ने जवाब देते हुए कहा कि भारत पाकिस्तान द्विपक्षीय सीरीज सरकार का निर्णय है और यह सरकार के उपर ही निर्भर है.

बता दें कि पाकिस्तान की टीम ने साल 2012–13 में भारत का दौरा किया था. यहां पाकिस्तान टीम ने 25 दिसंबर 2012 से 6 जनवरी 2013 तक टीम इंडिया के साथ मैच खेले थे. पाकिस्तान की टीम ने इस दौरे में भारत के साथ तीन वनडे मैच और दो टी20 मैच खेले थे. इस दौरे पर पाकिस्तान ने टीम इंडिया को उसके घर में वनडे सीरीज में 2-1 से हराया था और टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही.

इस सीरीज के लिए टीम इंडिया की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में थी और पाकिस्तान वनडे टीम के कप्तान मिसबाह उल हक थे. भारत पाक वनडे सीरीज में टीम इंडिया की तरफ से धोनी के बल्ले से सबसे अधिक 203 रन निकले थे और इसके साथ ही इशांत शर्मा ने इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक 7 विकेट हासिल किए थे.

वहीं अगर भारत पाकिस्तान के बीच खेले गए लास्ट मैच की बात करें तो दोनों टीमों के बीच आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में मुकाबला हुआ था. दोनों टीम के बीच यह मुकाबला ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर हुआ था और इस मैच को टीम इंडिया ने 89 रन से जीता था. इस मैच में टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा ने 140 रन की शानदार पारी खेली थी और इसके साथ ही कप्तान विराट कोहली ने 77 और केएल राहुल ने 57 रन की अर्धशतकीय पारी खेली.

वहीं गेंदबाजी में विजय शंकर, कुलदीप यादव और हार्दिक पांड्या ने 2-2 विकेट हासिल किए. अब भारत पाकिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2020 में मैदान पर आमने सामने नजर आ सकती हैं.

ये भी पढ़ें

क्रिकेट विश्वकप 2019 में पाकिस्तान को मात देने के बाद भारत की जीत पर बदन पे सितारे गाने पर सुनील गावस्कर संग जमकर नाचे रणवीर सिंह

पाकिस्तान के टी20 कप्तान बाबर आजम बोले- विराट कोहली और केन विलियमसन की तरह करना चाहता हूं टीम का नेतृत्व

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App