मुंबई. Sourav Ganguly BCCI New President, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आज 23 अक्टूबर बुधवार को वार्षिक आम बैठक (AGM) में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के 39वें अध्यक्ष का कार्यभाल संभाल लिया. बीसीसीआई अध्यक्ष के तौर पर सौरव गांगुली का कार्यकाल 10 महीने का होगा. गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष बनते ही 33 महीने से चला आ रहा क्रिकेट प्रशासकीय समिति (CoA) का शासन समाप्त हो जाएगा. सौरव गांगुली की भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का अध्यक्ष सर्वसम्मति से चुना गया है. हालांकि बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए पूर्व क्रिकेटर ब्रजेश पटेल भी दौड़ में शामिल थे लेकिन बाद में गांगुली के नाम पर सहमति बनी.

सौरव गांगुली के बीसीसीआई प्रेसिडेंट बनने के साथ ही गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह बीसीसीआई सेक्रेटरी, उत्तराखंड के महिम वर्मा बीसीसीआई उपाध्यक्ष, पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष के भाई अरुण धूमल कोषाध्यक्ष, और केरल के जयेश जॉर्ज ने बीसीसीआई संयुक्त सचिव के पद की जिम्मेदारी संभाल ली.

सौरव गांगुली के बीसीसीआई प्रेसीडेंट बनने के बाद करीब 33 महीने से चला आ रहा क्रिकेट प्रशासकीय समिति का (CoA) का शासन भी समाप्त हो जाएगा. सीओए प्रमुख विनोद  राय ने मुंबई में होने वाली एजीएम बैठक से पहले कहा था कि एजीएम के दौरान पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि पहले  पिछले तीन साल के खातों को मंजूरी दी जाएगी.  उन्होंने कहा कि हम सौरव गांगुली से आगे के शेड्यूल पर बात करेंगे. 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का बीसीसीआई अध्यक्ष के तौर 10 महीने का कार्यकाल होगा जो जुलाई 2020 में समाप्त होगा. इसके बाद सौरव गांगुली को कूलिंग ऑफ पीरियड पर तीन वर्ष के लिए जाना होगा. क्योंकि नियमों के मुताबिक कोई भी सदस्य क्रिकेट बोर्ड  में लगातार  पद पर 6 साल से अधिक नहीं रह सकता. सौरव गांगुली पिछले पांच और दो महीने से पश्चिम  बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं. 

सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के ऐसे अध्यक्ष हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेली है. सौरव गांगुली ने 424 मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है. सौरव गांगुली से पहले विजय आनंद गणपति राजू जिन्हें महाराजा ऑफ विजयनगरम कहा जाता वह पूर्णकालिक अध्यक्ष रहे. विजय आनंद गणपति राजू ने भारत के लिए तीन टेस्ट मैच खेले. हालांकि इन दोनों के अलावा सुनील गावस्कर और शिवलाल यादव भी बोर्ड अध्यक्ष रह चुके हैं लेकिन ये दोनों अंतरिम अध्यक्ष थे जिनका कार्यकाल कुछ महीने के लिए रहा.

India Vs South Africa 3rd Test: भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्ट जीतकर रचा इतिहास, टीम इंडिया ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से किया क्लीन स्वीप

IND vs SA 3rd Test Umesh Yadav 5 Sixes World Record: रोहित शर्मा के दोहरे शतक से सहमे साउथ अफ्रीका को उमेश यादव ने बल्ले से दिया धोबीपछाड़, पांच छक्कों के साथ बनाए ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

Sarfaraz Ahmed Sacked As Pakistan Captain: सरफराज अहमद से T-20 और टेस्ट की कप्तानी छिनी, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इन खिलाड़ियों को दी नई जिम्मेदारी

 

 

One response to “Sourav Ganguly BCCI New President: सौरव गांगुली बने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष, खत्म होगा CoA शासन, मुंबई में एजीएम मीटिंग”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App