नई दिल्ली. क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मैच 14 जुलाई को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लंदन के लॉर्ड्स पर खेला गया. खिताबी मुकाबले में कीवियों को हराकर इंग्लैंड पहली बार चैम्पियन बना. वनडे क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका था जब वर्ल्ड कप फाइनल टाई रहा. इसके बाद विजेता कौन होगा इसका फैसला सुपर ओवर के जरिए हुआ लेकिन सुपर ओवर भी टाई रहा. जिसके बाद किस टीम ने ज्यादा बाउंड्री लगाई इस आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया. लेकिन फाइनल मैच में खराब अंपायरिंग की तीखी आलोचना हो रही है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व रिटायर्ड अंपायर साइमन टफेल ने क्रिकेट वर्ल्ड में की गई खराब अंपायरिंग पर जमकर भड़ास निकाली है.

दरअसल साइमन टफेल ने फील्ड अंपायर के उस निर्णय पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की जब मार्टिन गुप्टिल द्वारा किए गए थ्रो के चलते गेंद बेन स्टोक्स के बल्ले से टकराने के बाद बाउंड्री लाइन से बाहर चली गई. साइमन टफेल के मुताबिक इंग्लैंड को 6 रनों की जगह 5 रन देने चाहिए थे. उन्होंने कहा कि ये काफी दुर्भाग्यपूर्ण है अंपायर को उस समय ध्यान की जरूरत थी कि थ्रो करते वक्त ये देखना था दोनों बल्लेबाज कहां थे. बल्लेबाजों ने एक दूसरे को क्रॉस नहीं किया. ऐसे स्थिति में 5 रन दिए जाने चाहिए थे. ऐसे में बेन स्टोक्स अगली गेंद पर नॉन स्ट्राइक पर होते.

साइमन टफेल ने आगे कहा कि क्रिकेट का नियम 19.8 कहता है कि बल्लेबाज द्वारा रन लेते वक्त अगर गेंद बाउंड्री लाइन से बाहर जाती है तो उसमें वह रन भी जोड़े जाएंगे जो बल्लेबाजों ने दौड़कर पूरे किए हैं. इसके अलावा थ्रो करने से पहले दोनों बल्लेबाजों ने एक दूसरे को क्रॉस कर लिया तो रन जोड़ा जाएगा. अगर बल्लेबाजों ने थ्रो फेंकने से पहले एक दूसरे को क्रॉस नहीं किया है तो तो वो रन नहीं जोड़ा जाएगा.

इंग्लैंड की पारी के 50वें की चौथी गेंद पर जब मार्टिन गुप्टिल ने थ्रो फेंका था तो उस समय आदिल रशीद और बेन स्टोक्स एक दूसरे को क्रॉस कर चुके थे हालांकि जब थ्रो फेंका गया तो उस समय दूसरे रन के लिए वे एक दूसरे को क्रॉस नहीं कर पाए थे. इस दौरान थ्रो पहुंचने से पहले बेन स्टोक्स क्रीज में पहुंच गए और गेंद उनके बल्ले पर लगने के बाद बाउंड्री लाइन से बाहर चली गई. साइमन टफेल के मुताबिक ऐसी स्थिति में 5 रन दिए जाने चाहिए थे.

ICC Cricket World Cup 2023 Schedule: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी करेगा भारत, मुंबई या कोलकाता में होगा विश्व कप फाइनल

BCCI Team India Captaincy Division Kohli Rohit: बीसीसीआई कर सकती है टीम इंडिया में कप्तानी का बंटवारा, टेस्ट और टी-20 के कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा के हाथों होगी वनडे फॉर्मेट की कमान !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App