Monday, December 5, 2022

Shubman Gill: शुभमन गिल ने तोड़ा दिग्गज सचिन का 24 साल पुराना ये रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय

नई दिल्ली। टीम इंडिया न जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया है। ये तीनों की मुकाबले हरारे क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए थे, अंतिम मैच में भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने दिग्गज सचिन तेंदुलकर के एक 24 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

शुभमन गिल ने तोड़ा ये बड़ा रिकॉर्ड

भारतीय स्टार युवा क्रिकेटर शुभमन गिल (Shubman Gill) ने शतक लगाते ही सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए अंतिम वनडे मैच में उन्होंने 130 रनों की ताबड़तोड़ शतकीय पारी खेली थी, किसी बल्लेबाज द्वारा जिम्बाब्वे के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर अब गिल के नाम दर्ज हो गया है। उनसे पहले यह रिकॉर्ड दिग्गज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था, बता दें कि सचिन ने 1998 में 127 रनों की पारी खेली थी। लेकिन अब तेजी से उभर रहे स्टार युवा क्रिकेटर शुभमन गिल ने 24 साल बाद इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 130 रनों की दमदार पारी खेली। इसी के साथ ये जिम्बाब्वे के खिलाफ 130 रनों का निजी स्कोर करने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

खेली 130 रनों की ताबड़तोड़ पारी

टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को उसी के घर में तीन मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया है। वनडे श्रृंखला के अंतिम मुकाबले में भारत के युवा स्टार बल्लेबाज ने ताबड़तोड़ शतकीय पारी खेली। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक जड़ते हुए शानदार 130 रनों की पारी खेली। गिल ने इतने रन बनाने के लिए 97 गेंदों का सहारा लिया और दौरान उनके बल्ले से 15 चौका और 1 छक्का निकला। उनका इस मैच में स्ट्राईक रेट 130 के ऊपर का था जो वनडे फॉर्मेट के लिहाज से काफी अच्छा होता है।

अंतरराष्ट्रीय मैच में पूरा किया 1,000 रन

भारतीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल का पहला अंतरराष्ट्रीय उनके 9वें मैच में आया। गिल ने इस धमाकेदार पारी के साथ ही क्रिकेट के इंटरनेशनल करियर में अपना 1000 रन पूरा कर लिया है। उन्होंने अपनी इस 9 मैचों की छोटे वनडे करियर में अबतक 1 शतक और 3 अर्धशतक के मदद से 499 रन बना चुके हैं। वनडे में गिल का बल्लेबाजी औसत 70 से अधिक का है। बता दें कि इस स्टार बल्लेबाज के अंदर भारत के पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ का झलक देखने को मिलता है।

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 विकेट से जीता भारत, सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त

IND vs ZIM: मैच जीतने के बाद कप्तान केएल राहुल ने दिया बड़ा बयान, इनको बताया मैच का हीरो

Latest news