Wednesday, August 17, 2022

Sakshi Malik: गोल्ड जीत कर पोडियम पर रो पड़ी साक्षी मलिक, रियो ओलंपिक में भी जीत चुकी हैं मेडल

नई दिल्ली। भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कॉमनवेल्थ 2022 में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है। उन्होंने फाइनल मुकाबले में कनाडाई पहलवान एनागोंजालेज को बाय फॉल के जरिए 4-4 से मात दी। ये कॉमनवेल्थ में पहला स्वर्ण पदक जीतने के बाद अपने भावनाओं पर काबू नहीं रख पाई और मेडल सेरमनी के दौरान पोडियम पर वो रो पड़ी।

पहले भी 2 मेडल जीत चुकी हैं साक्षी

साक्षी मलिक का कॉमनवेल्थ में गोल्ड जीतने का सफर शानदार रहा। अपना पहला मेडल जीतने के बाद वो भावुक हो गई और पोडियम पर मेडल सेरमनी के दौरान वो रो पड़ी। बता दें कि यह साक्षी मलिक का राष्ट्रमंडल खेल में पहला स्वर्ण पदक था। इससे पहले वह इस बड़े टूर्नामेंट में एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं।

ओलंपिक में जीता था ब्रॉन्ज मेडल

स्टार पहलवान साक्षी मलिक ने रियो ओलंपिक 2016 में भी पदक जीत चुकी हैं। हालांकि ओलंपिक के फाइनल में उनको रूस की वेलेरिया कोबलोवा द्वारा एकतरफा मुकाबले में 9-2 से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन वह इस टूर्नामेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफल रही थी और इसी के साथ ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बनी।

इस खिलाड़ी को दी मात

बर्मिंघम में खेले जा रहे 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स के 8वें दिन भारतीय रेसलरों ने मेडल की बारिश कर दी। भारतीय द्ल के 4 रेसलर फाइनल में उतरे, जिनमें से तीन पहलवान गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहे जबकि एक रेसलर ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। और इसमें हैरत करने वाली बात ये है कि भारत के तीनों गोल्ड सिर्फ एक घंटे में आए। वहीं भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कमाल कर दिया है। उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में इतिहास रचते हुए कनाडा की रेसलर गोडिनेज गोंजालेज को 62kg भारवर्ग में हराकर पहली बार अपने नाम गोल्ड मेडल जीता। बता दें कि साक्षी मलिक इससे पहले साल कॉमनवेल्थ गेम्स के साल 2014 आयोजन में सिल्वर मेडल और 2018 में कांस्य पदक जीत चुकी हैं।

Bajrang Punia: CWG 2022 में छाए बजरंग पूनिया, कॉमनवेल्थ में जीता लगातार दूसरा गोल्ड

CWG 2022: 8वें दिन भारत पर हुई मेडलों की बारिश, रेसलरों की पटखनी से गूंजा बर्मिंघम

Latest news