नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को नया कोच मिल गया है. आरसीबी ने गुरुवार को अपने नए मुख्य कोच का एलान कर दिया. साउथ अफ्रीका के पू्र्व बाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज गैरी कर्स्टन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नए हेड कोच होंगे. साल 2011 में जब भारत ने विश्व कप जीता था उस समय टीम इंडिया के कोच गैरी कर्स्टन ही थे. कर्स्टन आरसीबी के पूर्व हेड कोच डेनियल विटोरी की जगह लेंगे जिन्हें उनके पद से मुक्त कर दिया गया है.

डेनियल विट्टोरी आठ साल तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मुख्य कोच रहे. साल 2018 के आईपीएल सीजन में गैरी कर्स्टन विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ बतौर बल्लेबाजी कोच के रूप में मौजूद थे। अब फ्रेंचाइजी ने उन्हें अपना नया हेड कोच बनाया है. टीम के हेड कोच के तौर पर कर्स्टन के पास अपनी रणनीति को और बेहतर रूप से अंजाम देने की छूट होगी. आगामी आईपीएल सीजन में गुरू गैरी रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान विराट कोहली के साथ रणनीति की नई गोटिंया बिछाते नजर आएंगे.

टीम इंडिया को साल 2011 का विश्व कप जिताने वाले गैरी कर्स्टन ने रॉयल बैंगलोर का कोच बनने पर कहा, मुझे 2018 के आईपीएल सीजन में डेनियल विटोरी के साथ आरसीबी के लिए काम करने का अवसर मिला था जिसका मैंने काफी आनंद लिया. उन्होंने आगे कहा कि मैं बैंगलोर के साथ दी गई जिम्मेदारी पूरी तरह उठाने के लिए तैयार हूं. मैं टीम प्रबंधन का शुक्रगुजार हूं जिसने मुझे इस लायक समझा, उम्मीद है आने वाले दिन आरसीबी के लिए सफलता भरें होंगे. वहीं आरसीबी के पूर्व हेड कोच डेनियल  विटोरी ने कहा कि मैं आठ साल बैंगलोर के साथ बिताने के बाद मैं टीम को धन्यवाद देता हूं, मैंने आरसीबी के साथ खिलाड़ी और कोच दोनों के तौर पर काम किया है.

गैरी कर्स्टन के पास अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का काफी अनुभव है. कर्स्टन ने साउथ अफ्रीका के लिए 101 टेस्ट मैच खेले जिनमें 7,289 रन बनाए वहीं 185 एकदिवसीय मैचों में उनके बल्ले से 6,798 रन निकले. कर्स्टन का आरसीबी का हेड कोच बनने के बाद आरसीबी को उनके अनुभव का फायदा मिलेगा.

महानतम बनने के करीब विराट कोहली, तेंदुलकर-गावस्कर को छोड़ सकते हैं पीछे: फारुख इंजीनियर

India vs England, 4th Test Live Streaming India Time: जानें कब, कहां और कैसे देखें भारत बनाम इंग्लैंड साउथैम्पटन टेस्ट का लाइव प्रसारण

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App