पोर्ट एलिजाबेथ: विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ छह वनडे मैचों की सीरीज के पांचवें मुकाबले में जीत हासिल कर इतिहास रच दिया. इसी जीत के साथ 25 साल बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका की धरती पर उसी को मात देकर पहली बार सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी कायम कर दिया. पोर्ट एलिजाबेथ में मंगलवार को खेले गए सीरीज के पांचवें मुकाबले में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भी अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया. रोहित ने 115 रनों की शानदार पारी खेलकर टीम इंडिया की जीत की नीव रखी. रोहित के शतक की बदौलत टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 274 रनों का स्कोर खड़ा किया और मैच जीतने में कामयाब रही. रोहित के इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. अब भारत इस सीरीज में 4-1 से आगे हो गया है.

मैच खत्म होने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा का एक फोटो ट्वीट करते हुए एक लिंक शेयर किया है जिसमें ये दोनों खिलाड़ी मैच और बड़ी जीत पर बातचीत करते हुए नजर आ रहे हैं. बीसीसीआई ने ‘In a kind of firsts, Man of the moment शिर्षक के नाम से शेयर किया है. इस वीडियो में रोहित शर्मा विराट से सवाल कर रहे हैं और कोहली उसका जवाब दे रहे हैं.

रोहित शर्मा: साथियों ये हमारे लिए बहुत बड़ी और सीरीज जीत है. दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतना एक खास अनुभव है. आइए जानतें है इस जीत पर कप्तान विराट कोहली क्या सोचते हैं?

विराट कोहली: यह जीत हमारे लिए शानदार जीत है. रोहित का इस मैच में अच्छा योगदान रहा. 25 साल के बाद सीरीज जीतकर हर कोई खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा है. यह जीत टीम की सामूहिक प्रयास है. जिसके लिए बेहत उत्सुक थे.

रोहित शर्मा: हम सभी जानते हैं कि दक्षिण अफ्रीका में जीत हासिल करना आसान नहीं है. पूरी सीरीज में हमारे उपर दबाव था, जिसका हम लोगों ने अच्छे से सामना किया. आपके लिए वह क्या खास बात थी हम सीरीज में अच्छा करने में सफल रहें?

विराट कोहली: मेरे हिसाब से सीरीज के हर मैच में किसी न किसी खिलाड़ी ने जोरदार प्रदर्शन किया. टीम के दो युवा स्पिनरों (यजुवेंद्र चहल, कुलदीय यादव) ने भी शानदार प्रदर्शन किया. इसके साथ-साथ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने भी अपने एक्सपिरियंस का अच्छी तरह से इस्तेमाल किया. बीच के ओवरों में हार्दिक पांड्या ने अच्छी गेंदबाजी की. यह बात सबसे अहम रही कि हम यहां दो बार पहले भी खेल चुके हैं और जानते हैं कि यहां खेलना कितना मुश्किल है. यह जीत पूरी टीम और मैनेजमेंट का सामूहिक प्रयास है. वास्तव में हमें इस पर गर्व है.

VIDEO: साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी को उकसते हुए कैमरे में कैद हुए विराट कोहली, तिलमिलाए बल्लेबाज ने अगली ही गेंद पर गंवा दिया विकेट

हिटमैन रोहित शर्मा ने उधेड़ी साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की बखिया, जड़ा 17वां वनडे शतक