July 24, 2024
  • होम
  • Rohit Sharma: रोहित ने बाबर को पछाड़ा, एक वर्ष में सबसे ज्यादा टी20 जीतने का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Rohit Sharma: रोहित ने बाबर को पछाड़ा, एक वर्ष में सबसे ज्यादा टी20 जीतने का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम इस समय शानदार फॉर्म में चल रही है। रोहित की अगुवाई में खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत पिछले मुकाबले में जिम्बाब्वे को 71 रनों के बड़े अंतर से हराने के बाद सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली चौथी टीम बन गई है। इस मैच के साथ ही रोहित ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है और पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को पीछे कर दिया है।

पिछला मुकाबला 71 रनों से जीता भारत

ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भारतीय दल की अगुवाई बहुत ही अच्छे से कर रहे हैं और हर मैच के लिए बेहतरीन रणनीति बना रहे है। पिछले मुकाबले में जिम्बाब्वे को 71 रनों के बड़े अंतर से हराने के साथ ही रोहित शर्मा ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। ये वर्ल्ड रिकॉर्ड पहले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के पास था, जो अब रोहित से पीछे हो गए हैं। रोहित शर्मा इसी के साथ टी-20 इतिहास में ऐसा करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं।

ऐसा करने वाले बने पहले क्रिकेटर

बता दें कि भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा जिम्बाब्वे को हराते ही एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा टी-20 मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। साल 2022 में टीम इंडिया ने अब कुल 21 टी-20 मुकाबले जीते हैं। जबकि पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने पिछली बार 20 टी-20 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया था। वहीं अगर पूर्व भारतीय दिग्ग्ज महेंद्र सिंह धोनी की बात करें तो इन्होंने साल 2016 में कुल 15 टी-20 मुकाबले जीते थे। इसी के साथ रोहित ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

सही समय पर DRS का करते हैं प्रयोग

गौरतलब है कि रोहित शर्मा साल 2007 टी-20 वर्ल्ड कप से ही टीम का हिस्सा हैं। लेकिन वो पहले टी-20 वर्ल्ड कप में टीम की अगुवाई कर रहे हैं। उनकी अगुवाई में भारतीय टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप में कुल पांच मुकाबले खेले हैं जिसमें से 4 में जीत मिली है। वहीं रोहित डीआरएस का भी बहुत ही सोच समझ कर इस्तेमाल करते हैं। कप्तान के तौर पर इन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 50 टी20 मुकाबले पूरे कर लिए हैं।

टी20 वर्ल्ड कप की विजेता टीम पर होगी पैसों की बारिश, जानिए किसको मिलेगी कितनी रकम?

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन